हेलो दोस्तों, कैसे हो आप सब लोग उम्मीद करता हु आपको Animal Farm Book Summary in Hindi पसंद आ रही होगी और आपने Chapter - 1 और Chapter - 2 पढ लिया होगा। न पढा हो तोह अभी जाके पहले दो Chapter पढ़िए।

Animal Farm Book Summary in Hindi Chapter - 1

Animal Farm Book Summary in Hindi Chapter - 2


Animal Farm Book Summary in Hindi Chapter - 3 - एनिमल फार्म भाग - ३


तोह चलिए दोस्तो कहानी को आगे भडाते है. तोह दोस्तों भाग २ में हमने पढा की दूसरे कुछ Farm के मालिक Mr Jones की मदद के लिए आगे आये क्योँकि उनको अब यह डर था की कही उनके जानवर भी विद्रोह न कर दे.

तोह Mr Jones और कुछ और Farm के मालिक Mr Jones के Farm की तरफ चल दिए हाथ में बंदूक लिए Farm पर हमला बोलने के लिए. वही Farm में जानवरो का नेता था सुवर Snowball उसने सारे जानवरो को हमले के लिए तैनात कर दिया।

फिर इंसानो और जानवरो के बीच काफी खतरनाक लडाई हुई कई लोगो की मौते हुई लेकिन अंत में जीत जानवरो की होती है, इस जंग में जीन जानवरो की मौत हुई थी उनको Animal के नायको के रूप में उपाधि दी गयी. तोह जानवरो ने यह साबित कर दिया था की वह इंसानो के साथ किसी भी लडाई के लिए तैयार है.

अब सर्दियो का मौसम आते आते कई जानवर काम के लायक नहीं रहे थे वेह बस जो सुवर मीटिंग रखते थे उसमें जाते थे. क्या हो रहा था की अब Farm का काम ठीक से चल नहीं रहा था और कई सारे नियमो का उलंघन भी हो रहा था.

Farm के दो सुवर नेता Snowball और Napoleon इनके बीच भी बन नहीं रही थी कई बार इन दोनों के बीच काफी बहस हो जाती थी, क्या है न की जो Snowball था वोह काफी अच्छा सार्वजनिक वक्ता था इसी लिए वह मीटिंग बुलाके अपनी बात रखता था और काफी सारे अपने विचारों को लोगो के सामने रखना था, वही दूसरी और Napoleon लोगो के पास जा जा के अपनी बात व्यक्तिगत रूप से बताता था. Napoleon को Snowball की इसी बात से काफी चिढ़ थी, कही न कही Napoleon, Snowball से जलता था.

एक दिन Snowball मीटिंग बुलाता था और उस मीटिंग में वह जानवरो से कहता है की हमे Farm के लिए किसी ऊंची जगह पर पवनचक्की बनानी होगी, पवनचक्की अगर हम बनाएंगे तोह हमारे Farm को बिजली मिलेगी, बिजली मिलेगी तोह साधन हमारे लिए ज़्यादा काम करेंगे और हमे जो है इतना काम नहीं करना पड़ेगा बहुत सारे काम आसान हो जाएंगे अगर हम पवनचक्की बना लेते है तो.

अब Snowball इस परियोजना के लिए हफ्तों भर हाथ में चौक लिए बोर्ड पर काम करता रहा, बाकी के जानवर आते थे देखने के लिए की Snowball कर क्या रहा है लेकिन उनके समज में कुछ नहीं आ रहा था. लेकिन Napoleon, Snowball की इस परियोजना को देखने के लिए नहीं जाता था.

अब कुछ महीनो की मेहनत का बाद Snowball ने अपना पवनचक्की का काम पूरा कर लिया था लेकिन इस काम को लागू करना इतना आसान नहीं था, क्योँकि इतनी बडी पवनचक्की बनाने के लिए बहुत सारी चीजे चाहिए, काफी सारे पत्थर चाहिए और पवनचक्की को बनाने के लिए पूरा एक साल लगेगा।

लेकिन Snowball को तोह यह करना ही था क्योँकि यह दूर की सोचता था उसे पता था की अगर पवनचक्की बन जाती है तोह बहुत कुछ आसान हो जायगा जानवरो को हफ्ते में सिर्फ ३ दिन काम करना पडेगा बाकी के दिन आराम।

लेकिन Napoleon इस परियोजना के सख्त खिलाफ था उसने Snowball से कहा की क्या तुम जानवरो को आलसी बनाना चाहते हो भूल जाओ यह पवनचक्की का काम तुम्हारे इस पवनचक्की के वजह से हम भूखे मर जाएंगे खाद्य उत्पादन पे ज़्यादा ध्यान दो और तुम्हे पता होना चाहिए की इंसानो के साथ हमारी लड़ाई कहा ख़तम हुई है उन पर भी हमे ध्यान रखना होगा।

अब इस पवनचक्की के वजह से Snowball और Napoleon के बीच में फिर बहस छीड़ गयी और आखिर कार मतदान से इसका फैसला किया गया, और मतदान का फैसला Snowball के हक में आया. Snowball ने समझाया की पवनचक्की आ जाने से बहुत से फायदे होंगे हमे गर्म पानी मिलेगा, काफी सारे साधन काम करेंगे।

अब यह सब Napoleon से सहन नहीं हुआ उसने अपने ९ बडे कुत्तो को Snowball के पीछे छोड दिया और Farm से उसे भगा दिया। यह ९ कुत्ते वही पिल्ले है जिसके बारे में आपने पिछले Chapter में पढा जिसे Napoleon शिक्षित करना चाहता था यह वही ९ कुत्ते है जो अब बडे हो गए है.

अब दूसरे जानवरो को समझ में आने लगा की उन ९ कुत्तो को Napoleon शिक्षित क्योँ करना चाहता था, वह ९ कुत्ते अब Napoleon के अंगरक्षक थे, और Napoleon अब बन चूका था Farm का एकलौता नेता।

Napoleon के नेता बनते ही Napoleon ने कहा की अब से रविवार की मीटिंग बंद क्योँकि यह मीटिंग बेकार है, Farm की जो भी नई नीति होगी उसे हम सारे सुवर मिलकर बनाएंगे और सब जानवरो को वोह नीतियो को मान्ना ही होगा, और हम सब जानवर अनुसाशित नहीं है हम सब को अनुशासन में रहना होगा क्योँकि अगर कही इंसानो ने हमला कर दिया तोह, तोह इस लिए अनुशासन में रहना बहुत ज़रूरी है.

Napoleon की नेतागिरी में Farm का काम चलता रहा सारे जानवर Napoleon की बातो को मानते थे और उसका पालन भी करते थे. अब एक दिन Napoleon जानवरो से कहता है की हम पवनचक्की बनाएंगे और इस पवनचक्की को बनाने में हमे २ साल लगेंगे।

दरअसल दोस्तों यह Napoleon पवनचक्की को बनाने के खिलाफ था ही नहीं यह तोह खिलाफ था Snowball के, Napoleon यह सब नाटक Snowball को भागने के लिए किया था और दोस्तों इसी को ही तोह कहता है न राजनीति।

जब से Napoleon ने Farm का काम संभाला है तब से जानवरो नौकरो की तहरा काम कर रहे है क्योँकि Napoleon के पास वह ९ कुत्ते है जिसके वजह से लोगो को डर के मारे काम करना पड़ता है.

अब पवनचक्की के चक्कर मे यह लोग इतने खो गए की इन्होने इस साल अनाज तक नहीं उगाया अब ज़ाहिर सी बात है सर्दिया इनके लिए केहर बनकर साबित होगी।

तोह अब आगे क्या होगा यह तोह आने वाले भाग में ही हमे पता चलेगा। तोह दोस्तों यह था Animal Farm Book Summary in Hindi का Chapter - 3 आशा करता हु की आपको पसंद आया होगा पसंद आया हो तोह अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करएगा और अगर कोई सुझाव हो तोह कमेंट के ज़रिये आप मुझे बता सकते है.

धन्यवाद