हेल्लो दोस्तों आज हम पढेंगे Charles Dickens द्वारा लिखी गयी एक उपन्यास ओलिवर ट्विस्ट, इसको १८३० प्रकाशित किया गया था और इस उपन्यास में जो कहानी बतायी गयी है वोह ओलिवर ट्विस्ट की है जो की एक बच्चा है और कहानी का नायक भी है.

Oliver Twist Summary in Hindi - ओलिवर ट्विस्ट सारांश हिंदी में


Oliver Twist Summary in Hindi

तोह इस कहानी की शुरुआत होती है १८३० में England के एक work house से जहा एक औरत ने अभी अभी एक बच्चे को जन्म दिया है और वह बच्चा होता है ओलिवर ट्विस्ट. लेकिन दुर्भाग्यपुर्ण से ओलिवर ट्विस्ट की माँ उसे जन्म देती ही मर गयी.

Oliver की माँ का नाम है Agnes और वह Oliver की अविवाहित माँ थी क्योँकि Oliver के पिता Edward, Agnes से शादी करने वाले ही होते है की उस्से पहले ही उनकी मौत हो जाती है.

कहानी आगे बढती है और ओलिवर ट्विस्ट ९ साल का हो जाता है, अब दूसरे अनाथ बच्चो के साथ उसको भी work house में मज़दूरी करने भेज दिया जाता है. लेकिन यहा पर सब से बडी दिक्कत यह थी की उसे खाना खाने के लिए ठीक से नहीं दिया जाता था और एक दिन Oliver ने थोड़ा ज़्यादा खाना मांग लिया, अब कहानी में Mr Bumble करके एक शक्स आता है और वोह Oliver को Mr and Mrs Sowerberry के पास भेज दिया यह दंपत्ति कफन बनाने का काम करते है.

द ब्लुएस्ट ऑय सारांश - The Bluest Eye Summary in Hindi 

तोह Oliver अब Mr and Mrs Sowerberry के पास है लेकिन यहा पर भी उसे मज़दूरी करवाई जाती है, पहले तोह Oliver ने सोचा था की चलो नए मालिक और मालकिन मिले है तोह अब ज़्यादा काम नहीं करना पड़ेगा लेकिन Oliver बिचारे को यहा भी दिन भर काम करवाया जाता था और रात को कफनो के बीच सोना पडता था.

अब इसी घर में जहा अब Oliver रह रहा है वहा Noah नाम का एक लड़का है अब यह Oliver को जान बूच कर छेडता रहता है, और एक दिन Noah ने Oliver को गाली दे दी जिसके वजह से Oliver ग़ुस्सा हो जाता है और वह Noah को पीटने लगता है, तब वहा पर बाकी लोग आकर Noah को Oliver से छुड़ाते है और Oliver को एक कोठरी में बंद कर देते है लेकिन Oliver वहा से भागने में कामयाब हो जाता है.

Oliver भाग कर London चला जाता है और वह पर उसकी एक लड़के से मुलाक़ात होती है जिसका नाम होता है Artful Dodger, अब यह एक चोर होता है और यह Fagin के लिए काम करता है जो चोरो का सरदार है. Artful Dodger, Oliver को Fagin से मिलवाता है, Fagin उसे खाना खिलाता है और Oliver से कहता है की में तुम्हारी मदद करूँगा, लेकिन Fagin, Oliver को चोर बनाना चाहता है.

अब एक दिन Fagin, Oliver को Artful Dodger और Bates नामक यह दो लड़को के साथ चोरी करने के लिए भेजता है तोह तीनो चोरी करने के लिए जाते है, अब इन तीनो ने एक बूढे आदमी जिसका नाम होता है Mr Brownlow उनका रुमाल चोरी करने की कोशिश करते है लेकिन Mr Brownlow को पता चल जाता है और चोर चोर चिल्लाकर उनके पीछे पड जाते है, अब इस अफरातफरी में Oliver Twist पकडा जाता है और उसे जेल भेज दिया जाता है, जबकि उसके दो दोस्त भागने में सफल हो जाते है. लेकिन Mr Brownlow उन्हें लगता है की Oliver बेकसूर है इस लिए वह Oliver को जेल से छुडा लेते है और अपने साथ ले जाते है ताकि वह Oliver को अच्छी परवरिश दे सके. 

अब एक दिन Mr Brownlow, Oliver को एक किताब बेचनेवाला के पास भेजते है Oliver उस किताब बेचनेवाले के पास जाता है लेकिन वापस नहीं आता. दरसल होता यह है की रास्ते में ही जब Oliver उस किताब बेचनेवाले के पास जा रहा होता है तभी उसे Nancy मिलती है यह Nancy, Fagin की साथी है तोह यह Nancy, Oliver को Fagin के पास वापस ले गयी.

Oliver Twist Amazon

अब Mr Brownlow, Oliver को ढूंढ़ने की काफी कोशिश करते है और वही दूसरी और Oliver, Fagin से अपना पीछा छुडाना चाहता है, अब कहानी में आगे Fagin, Oliver को Sikes और Toby नामक दूसरे दो चोरो के साथ वापस चोरी करने के लिए भेजता है, अब चोरी के दरमियान Oliver को गोली लग जाती है और वह मरने की कगार पर ही होता है की, Rose, Mrs Maylie और Dr Losberne यह तीनो मिलकर Oliver को बचा लेते है.

Jane Eyre Novel Summary in Hindi

अब जब Oliver ठीक हो जाता है तोह वोह Dr Losberne के साथ Mr Brownlow को ढूंढ़ने के लिए London जाता है और तब Oliver को पता चलता है की Mr Brownlow तोह कब के West Indies चले गए है.

कहानी में आगे एक twist आता है यह Rose नामक जो औरत है वोह Oliver की मासी है, और कहानी में एक और नया किरदार आता है Monks यह Monks Oliver का सौतेला भाई है मतलब Oliver के पिता Edward की पहली बीवी का बेटा. यह Monks, Oliver से काफी चिडता रहता है और चाहता है की Oliver सारी ज़िन्दगी दरबदर भटकता रहे और एक मुजरिम बने इस लिए वह Oliver के पितृत्व के सारे सबूत मिटाने की कोशिश में लगा रहता है.

Mrs Bumble जो की Mr Bumble की पत्नी है उनके पास एक दाई आती है जिसने Oliver की माँ की डिलीवरी करवाई होती है वोह एक पैकेट ले के आती है Mrs Bumble के पास, अब उस पैकेट में Oliver के पितृत्व के सबूत होते है, लेकिन उस पैकेट को देने से पहले ही वह दाई मर जाती है.

अब आगे Oliver को पता चलता है की Mr Brownlow, West Indies से वापस आ चुके है, Oliver, Mr Brownlow को अपनी सारी कहानी बताता है और इसी के साथ Mr Brownlow को Oliver के पितृत्व के बारे में पता चलता है और यह भी पता चलता है की Monks ने Oliver के पितृत्व के सारे सबूत मिटाने की कोशिश की.

कहानी के अंत में बताया गया है की Fagin का सारा गुट पकडा जाता है, और वह दाई जो Mrs Bumble को सबूत देना चाहती थी वोह सबूत भी सामने आ जाते है, और Mr Brownlow, Oliver को कानूनी तौर पर गोद ले लेता है, Monks भी स्वीकार करता है की उसने अपने भाई Oliver के पितृत्व के सबूत मिटाने की कोशिश की थी और इसी के साथ साथ कहानी का एक सुखद अंत होता है.

तोह दोस्तों यह था Oliver Twist का सारांश हिंदी में, आसा करता हु की आपको यह सारांश पसंद आया होगा, पसंद आया हो तोह अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करएगा और मेरी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि में जो भी लेख दालु उसकी सुचना आपको मिल जाए.

धन्यवाद।