हेलो दोस्तों, आज में आपके लिए एक novel सारांश लेकर आया हु जिसका नाम है Great Expectations, यह Novel लिखी है Charles Dickens ने. इस Novel पर एक Movie भी बन चुकी है जिसका नाम है फितूर.

इस कहानी को कहानी का नायक सुनाता है और इस novel की setting Kant और London इन दो जगहो पर रक्खी गयी है. तोह दोस्तों शुरू करते है Great Expectation in Hindi. 


Great Expectation Summary in Hindi


दोस्तों कहानी शुरू करने से पहले आप मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि में जो भी लेख दालु उसकी सुचना मिल जाए.

इस कहानी की शुरुआत होती है Pip नाम के एक अनाथ बच्चे से, और यही कहानी का नायक है, और जोके दक्षिण पूर्व England मे रहता है. अब यह अपनी गुस्सैल बहन के साथ रहता है और इसकी बहन का नाम है Mrs. Joe Gargery.

अब Pip का एक जीजा भी है जिसका नाम है Joe Gargery जो काफी अच्छा है और Pip को हर चीज में काफी सहयोग देता है और दोनों के बिच काफी अच्छी दोस्ती हे.

Oliver Twist Summary in Hindi

अब एक दिन Pip Christmas की शाम को अपने माँ-बाप की कब्र पे जाता है और वहा पे Pip को एक अपराधी दिखाई देता है वोह अपराधी का नाम होता है Abel Magwitch, अब Abel Magwitch जो है जेल से भाग गया होता है और वोह वही कब्रस्थान में छुप गया होता है लेकिन Pip और Abel Magwitch एक दूसरे को देख लेते है.

Abel Magwitch, Pip को डराता है और कहता है की जाओ जाके मेरे लिए कुछ खाना लेकर आओ और मेरे हाथ में जो हथकडी उसे काटने की लिए अपने घर से कोई औजार लेकर आओ वरना में तुम्हे मार डालूंगा.

अब बिचारा Pip डरा हुआ सेहमा हुआ घर पे जाता है और खाना लेता है और फिर अपने जीजा की दुकान से औजार लेता है चोरी कर के और फिर Pip, Abel Magwitch को वोह खाना और औजार देकर वापस अपने घर चले जाता है.

अब अगले दिन सुबह Pip और उसका जीजा Joe Gargery देखते है की कुछ पुलिसवालो ने उस अपराधी Abel Magwitch को गिरफ्तार कर लिया है जब वोह एक दूसरे अपराधी Compeyson से लड रहा था.

अब पुलिसवाले Abel Magwitch को गिरफ्तार कर के ले जा रहे थे इतने में Abel Magwitch की नज़र Pip पर पडती है तब Abel Magwitch पुलिसवालो से कहता है की रुको मुझे उस बच्चे को धन्यवाद कहने दो उसने मुझे खाना दिया था, Abel Magwitch, Pip को धन्यवाद करता है और फिर पुलिसवाले Abel Magwitch को वहा से ले जाते है.

अब कहानी की दूसरी और जहा पर Pip और उसकी बहन और उसका जीजा रह रहे है वहा पर एक पागल बूढी औरत भी रहती है उस औरत का नाम है Miss Havisham. Miss Havisham ने अपनी शादी का जोड़ा २० साल से पहन के रक्खा है क्योँकि इनका मंगेतर इनको शादीवाले दिन ही इनको धोखा देकर भाग गया था और इसी लिए उन्होंने २० सालो से शादी का जोड़ा पहन कर रक्खा है.

Miss Havisham को संसार के सारे मर्दो से नफरत हो गयी है और वोह चाहती है की जिस तहरा मेरा दिल टुटा वैसे ही संसार के सारे मर्दो का दिल टूटना चाहिए.

Pride and Prejudice Summary in Hindi

अब Pip का एक Uncle है जिसका नाम है Mr. Pumblechook यह Uncle Pip की बहन से कहता है की में Pip को नौकरी पर लगा सकता हु, एक Miss Havisham नाम की औरत है जिसे बच्चे की ज़रुरत है जो घर के काम कर सके तोह Pip की बहन ने हा कर दी.

Pip, Miss Havisham के घर जाता है काम करने के लिए और वहा पर वोह Miss Havisham की गोद ली हुई बेटी Estella को देखता है और देखते है उसे प्यार हो जाता है. लेकिन Miss Havisham ने Estella की परवरिश कुछ इस तहरा से की है उन्होने Estella के दिमाग में बचपन से ही भर दिया था की संसार के मर्द ऐसे होते है और इनपर भरोषा नहीं करना चाहिए तोह बचपन से ही Estella को मर्दो से नफरत हो गयी थी.

Pip, Estella से प्यार करता है लेकिन Estella, Pip से नफरत करती है और Estella, Pip को साफ़ साफ़ कह देती है की तुम एक मामूली गरीब लड़के हो और तुम अनपढ़ हो तुम मेरे लायक नहीं, में एक अमीर घर की लड़की हु अपने मन में किसी भी तहरा की चाहता को उभरने मत देना.

अब Pip अपने आप को शिक्षित करने लगा ताकि वोह अपने आप को Estella के लायक बना सके, जैसे जैसे उम्र भड़ती गयी वैसे वैसे Pip के मन में Estella को लेकर उत्तेजना भड़ती गयी.

अब कहानी में क्या होता है की Pip का जीजा Joe Gargery उसका एक नौकर है जिसका नाम है Orlick, अब यह Orlick, Joe से थोड़ी नफरत करता है एक दिन क्या हुआ की Orlick ने Joe की पत्नी मतलब Pip की बड़ी बहन के सर पर पत्थर से मारा जिस वजह से Pip की बहन की यादास्त चली गयी.

Pip की एक दोस्त है Biddy, Biddy अब Pip की बहन की सेवा कर रही है और Biddy, Pip को मन ही मन काफी चाहती है लेकिन Pip तोह Estella को चाहता है.

अब एक दिन क्या होता है की Mr. Jaggers नामक एक वकील Pip के पास आता है और Pip से कहता है की एक गुमनाम सहायक चाहता है की तुम पढो-लिखो और एक सज्जन व्यक्ति बनो और वोह गुमनाम सहायक Pip की इस में मदद करना चाहता है.

यह बात सुनकर Pip तोह बेहद खुश हो गया क्योँकि वोह तोह चाहता ही था की वह पढ-लिखकर अपने आप को Estella के बराबर कर सके तोह वह झट से तैयार हो गया London जाने के लिए. लेकिन अपने पीछे वह अपने जीजा और Biddy क नाराज़ कर गया क्योँकि वह दोनो नहीं 'चाहते थे की Pip London जाए.

Pip, Matthew Pocket नामक एक व्यक्ति के साथ London चला गया और वहा वोह Matthew Pocket के बेटे Herbert Pocket के साथ रहने लगा, London में रहते हुए Pip को काफी वक़्त हो गया था और Herbert के अलावा Pip के और भी काफी दोस्त बन गए थे.

Jane Eyre Novel Summary in Hindi

London मे रहते हुए Pip की आदते खराब हो गयी थी वोह काफी खर्चीला हो गया था हालाकि उसको पैसे से मदद वोह गुमनाम सहायक कर रहा था लेकिन फिर भी वोह इतना खर्चा करने लगा की वह कर्ज़े में डूब गया.

अब एक दिन Pip का जीजा Joe, Pip से मिलने London आता है लेकिन Pip ने उसके साथ परायो जैसा व्यवहार किया इस वजह से Joe वापस गाँव चला गया.

Pip को गाँव जाने की चाहता बिलकुल नहीं थी लेकिन एक दिन उसे खबर मिलती है की उसकी बहन की मौत हो गयी है तोह तब वह अपनी बहन की अंतिमसंस्कार में शामिल होने के लिए गाँव गया. Pip के मन में अपने गाँव के लिए और गाँव के लोगो के लिए अब कोई सहानुभूति नहीं थी वोह गांववालों को छोटा समझता था लेकिन वोह Miss. Havisham को बडा समझता था क्योँकि उसे लगता था की Miss. Havisham ही वह गुमनाम सहायक है.

Pip को लग रहा था की Miss. Havisham मेरी मदद कर रही है और वोह मुझे पढ़ाना लिखना चाहती है लेकिन ऐसा नहीं है दरअसल Pip की मदद वोह अपराधी Abel Magwitch कर रहा है.

एक रात Abel Magwitch, Pip से मिलने आता है और सारी सच्चाई बताता है और कहता है की तुमने जो मुझे खाना खिलाकर मदद की थी उसका बदला में तुम्हे पढा-लिखाकर चूका रहा हु. अब यह जानकर Pip को अफ़सोस हुआ की मेरी मदद यह अपराधी Abel Magwitch कर रहा था.

अब Pip को एक और झटका लगता है जब Miss. Havisham उसे बताती है की Estella की शादी हो चुकी है. Estella ने Bentley Drummle नामक एक अमीर व्यक्ति से शादी कर ली थी. बाद में Miss. Havisham, Pip को यह भी बताती है की Estella उसकी खुद की बेटी नहीं है बल्कि Mr Jaggers ने उसे लाकर मुझे दिया था.

Pip अब वापस London जाता है और Mr Jaggers से मिलता है और कहता है की तुमने Estella को Miss. Havisham को दिया था लेकिन तुम्हे Estella कहा से मिली थी? तोह Mr Jaggers, Pip को बताता है की Estella उसकी नौकर molly की बेटी है और यह Molly वोह अपराधी Abel Magwitch की पत्नी है.

अब Pip जाता है और मिलता है Abel Magwitch से और कहता है की तुम्हारी बेटी Estella ज़िंदा है और उसकी शादी हो चुकी है, यह बात सुनकर Abel Magwitch काफी खुश होता है. (यहा पर में आपको एक और बात बता दू की Abel Magwitch को फिर से पुलिस ने पकड़ लिए है क्योँकि वह London से देशनिकाल था और वोह London में गैरकानूनी तरीके से आया था इस वजह से पुलिस ने उसे पकड़ लिए था.)

लेकिन Pip के लिए कुछ नहीं था, London में उसने बहुत ज़्यादा कर्जा कर रक्खा था फिर Estella भी हाथ से गयी ऊपर से इसका जीजा Joe उसको भी नाराज़ कर दिया था लेकिन Joe उसको अभी भी दिल से दोस्त मानता है, वह वापस London आया और उसके सारे कर्जे चुकाए और Pip को गाँव लेकर चला गया.

अब जब Pip गाँव में आया तोह उसने सोचा क्योँ न में Biddy से ही शादी कर लू, लेकिन Biddy ने Joe से शादी कर ली थी तोह जो आखरी उम्मीद बची थी वह भी चली गयी, अब Pip के लिए कुछ बचा नहीं था Pip की सारी Great Expectation टूट गयी थी, उसको पढ-लिखकर जो बडा आदमी बन्ना था Estella से शादी करना था फिर Biddy से शादी करना था लेकिन उसकी सारी Expectation टूट गयी थी.

अब Pip ११ साल के लिए व्यापार करने के लिए किसी और देश में चला गया, अब जब वह ११ साल बाद वापस आया तोह उसने अपने आप को Estella के सामने पाया, Estella उसके पास आयी और उसने कहा की क्या तुम मुझसे अभी भी प्रेम करते हो? क्योँकि दोस्तों Estella का जो अमीर पति था वोह Estella को बहुत मारता पीटता था और एक दिन वह घोडे से गिर कर मर गया था, और Estella का भी घमंड टूट के चूर हो गया था तभी उसने सामने से पुछा किया तुम मुझसे प्रेम करते हो?

तोह इस कहानी का एक सुखद अंत बताया है की अंत में Estella और Pip दोनों मिल जाते है भले ही ११ साल बाद लेकिन मिलते ज़रूर है.

तोह दोस्तों यह थी Great Expectations का सारांश, आशा करता हु आपको यह सारांश पसंद आया होगा, पसंद आया हो तोह अपने दोस्तों से ज़रूर शेयर करे.

धन्यवाद