हेलो दोस्तों, मैंने William Shakespeare के नाटक के सारांश तोह बहुत लिखे इसी ब्लॉग पर लेकिन उनकी जीवनी अभी तक नहीं लिखी, तोह आज हम William Shakespeare की जीवनी पढ़ेंगे.

William Shakespeare ने बहुत सारे नाटक लिखे है और बहुत सारी Sonnet भी इन में से कुछ को तोह मैंने अपने इस ब्लॉग पर समझाया है और वह आप जाके पढ भी सकते है.


Biography of William Shakespeare in Hindi - William Shakespeare की जीवनी


दोस्तों लेख शुरू करने से पहले आप लोगो से एक अनुरोध है की मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि में जो भी लेख डालू उसकी सुचना आपको मिल जाए.

Early Life And Family

William Shakespeare जन्म तारिक की बात करे तोह उसका कोई रिकॉर्ड नहीं है लेकिन इनका जन्म Stratford-upon-avon मे हुआ था, अब इतिहासकारो का मान्ना यह है की इनका जन्म April २६, १५६४ में हुआ होगा, क्योँकि इसी दिन यह Baptized हुए थे.

William Shakespeare के पिता John Shakespeare एक व्यवसायी थे और यह तीसरे बेटे थे John Shakespeare और Mary Arden के. William Shakespeare की दो बडी बहने भी थी Joan और Judith और ३ छोटे भाई थे Gilbert, Richard और Edmund.

William Shakespeare की पढाई की बात करे तोह इसके भी कुछ ख़ास रिकॉर्ड नहीं है लेकिन बहुत लोगो को मान्ना है की इन्होने पढाई Kings New School जो की Stratford  में ही है वहा की होगी और नवंबर २८, १५८२ को इन्होने Anne Hathway से शादी कर ली.

William Shakespeare Wife

Anne Hathway से जब William Shakespeare की शादी हुई थी तब William Shakespeare सिर्फ १८ साल के थे जबकि Anne Hathway २६ साल की थी और कहा जाता है की जब William Shakespeare ने Anne Hathway से शादी की तब Anne Hathway पहले से ही गर्भवती थी. इन दोनों जोडो के ३ बच्चे थे २ बेटी और १ बेटा, बेटे का नाम था हेमलेट जो की सिर्फ ११ साल की उम्र में मर गया, और बेटी थी Suzanne. 

About William Shakespeare

१५८५ से लेकर १५९२ तक इस समय अवधि में क्या हुआ कुछ नहीं पता इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है और इन सालो को कहा जाता है "Lost Years" कोई रिकॉर्ड नहीं की William Shakespeare ने इन सालो में क्या किया, कहा थे लेकिन फिर भी कुछ इतिहासकारो का मान्ना है की इसी समय William Shakespeare लंदन चले गए थे और वहा पर वह काम ढूंढ रहे थे.

अब कहा यह जाता है की १५९० के आसपास William Shakespeare ने Lord Chamberlain's Men इस कंपनी में वोह Managing Partner थे. और यह कंपनी एक ड्रामा कंपनी थी. और इन्ही कंपनियों के लिए यह नाटक लिखते थे और यह नाटक प्रदर्शन होते थे Theater में.

William Shakespeare ने करीबन ३९ नाटक लिखे है और शुरूआती नाटको के लिए इन्हे बहुत सारी आलोचना का सामना भी करना पडा था. १५९२ से William Shakespeare की असली ज़िन्दगी शुरू हुई थी लोग इनको लेखक के रूप में जान्ने लगे थे काफी सारे नाटक इनके भयंकर सफल हुए थे और इस वजह से इनको नाम शौरत दोनो मिलना शुरू हो गयी.

William Shakespeare ने इतना पैसा कमाया की अपना खुद का ही एक Theater खोल दिया Thames River के पास Globe Theater कर के. और इसके बाद १६०३ में जब James १ England के राजा बनते है तोह William Shakespeare अपनी कंपनी का नाम बदल कर King's Men कर देते है.

१६०५ में William Shakespeare ने काफी सारी Properties खरीदी बहुत सारा पैसा निवेश किया था Real-Estate में और १६१० आते आते William Shakespeare के पास बहुत पैसा हो गया था और इसी वक़्त मतलब १६१० के आसपास William Shakespeare ने निवृत्ति ले ली और १६१६ में उनकी मृत्यु हो गयी.

William Shakespeare Works

William Shakespeare जाने जाते थे अपने लेखन की वजह से बहुत अच्छा लिखते थे तोह अब उन्होंने जो नाटक लिखे थे और जो प्रसिद्द हुए थे उनकी बात करेंगे.

William Shakespeare ने हर शैली में नाटक लिखा है, जैसे कॉमेडी, इतिहास, दुखद कॉमेडी, दुखद नाटक. रोमियो और जूलिएट दुखद नाटक था और अगर आपने अभी तक नहीं पढा आप जाके पढ सकते है मैंने इस नाटक को हिंदी में समझाया भी है.

Romeo and Juliet in Hindi

Julius Caesar यह नाटक भी बहुत ही बेहतरीन नाटक है मेरा अगला लेख Julius Caesar पर ही होगा, तोह इस नाटक में William Shakespeare में बताया है की कैसे Julius Caesar राजा बनते है वह बताया है और कैसे Julius Caesar की मौत होती है यह बताया है.

Merchant of Venice यह एक कॉमेडी है इसको भी मैंने हिंदी में समझाया है आप जाके पढ सकते है, फिर As You Like It भी मैंने हिंदी में समझाया है, फिर Comedy of Errors तोह यह सब कॉमेडी है जो William Shakespeare ने लिखी है.

Merchant of Venice in Hindi

अब इनके कुछ दुखद नाटक की बात कर लेते है Hamlet यह एक कमाल का दुखद नाटक था और इस पर Bollywood में एक movie भी बानी है Haider. Hamlet जो होता है वह नायक होता है कहानी का और Hamlet के पिता का भूत Hamlet के सपने में आता है और Hamlet को कहानी बताता है की मेरे साथ क्या हुआ था और मेरी हत्या तुम्हारे चाचा ने की है और तुम्हारी माँ भी इन सब में शामिल है क्योँकि Hamlet की माँ ने Hamlet के चाचा से ही शादी कर ली.

लेकिन Hamlet को अपने पिता की इन बातों पर विश्वास नहीं होता है इस लिए अब उसे पता लगाना होता है की आखिर किसने उसके पिता की हत्या की, तोह एक दिन वह एक नाटक का प्रदर्शन करता है और अपने सारे परिवारवालों को बुलाता है और जैसे ही Hamlet अपने चाचा को मारने वाला होता है चाचा उठकर चले जाते है और Hamlet शक सच्चा हो जाता है और वोह पूरा नाटक कत्ल पे ही आधार था. तोह Hamlet की कुछ ऐसी कहानी है में बहुत जल्द इसका सारांश लेकर आऊंगा.

फिर Othello भी बहुत ही बेहतरीन नाटक है दो लोग प्यार करते होते है तीसरा आता है बीच में और दोनों के बीच शक पैदा करता है और सिर्फ एक शक की वजह से दोनों एक दूसरे को मार डालते है. मैंने पूरा इसका सारांश लिखा है आप जाके पढ सकते है.

Othello in Hindi

Macbeth, Macbeth से हम काफी कुछ सिख सकते है की कैसे लोग सत्ता के भूखे है. इस कहानी में बताया गया है की Macbeth जो है वह सत्ता का भूखा है और एक दिन ३ चुडैल आती है उसके पास और भाविस्य्वाणी करती है की एक दिन तुम राजा बनोगे और यह बात Macbeth का दिमाग खराब कर देती है और इनकी पत्नी Lady Macbeth, Macbeth को खूब भडकाती है और एक दिन दोनों मिलकर राजा का खून कर देते है. इसका भी सारांश उपलब्ध है मेरे ब्लॉग पर आप जाके पढ सकते है.

Macbeth in Hindi

Style 

William Shakespeare भावनाओ को काफी अच्छे से इश्तेमाल करते थे इसके लिए वह Metaphors और Rhetorical वाक्यांश का अच्छा इश्तेमाल करते थे और एक इंसान के चरित्र को पूरा आसानी से समझा देते थे और इसी वजह से आप इनके नाटक में कभी ऊब नहीं सकते.

Death

William Shakespeare की मृत्यु April २३, १६१६ में हुई और इनको दफनाया गया Trinity Church में, मौत किस वजह से हुई यह पता नहीं लेकिन इतिहासकारो का मान्ना है की लम्बे समय से बीमार थे इस वजह से इनकी मृत्यु हुई.

तोह दोस्तों यह थी William Shakespeare की जीवनी आशा करता हु आपको पसंद आयी होगी, पसंद आयी हो तोह अपने दोस्तों से ज़रूर शेयर करएगा।

धन्यवाद