पाब्लो एस्कोबार आप में से कई लोग इन्हे जानते होंगे क्योँकि हालही में Narcos Netflix की आयी थी काफी प्रचलित हुई थी अगर आपने अभी तक नहीं देखि तोह अभी जाकर देखिये। Pablo Escobar इसे ड्रग्स का भगवान् भी कहा जाता है और काफी अमीर था, इसके पास इतना पैसा था की इसने Colombia सरकार को खरीद लिया था और अपनी खुद की जेल बना ली थी. जानेंगे सब कुछ इसके बारे में आज हम पढ़ेंगे पाब्लो एस्कोबार की जीवनी.


Pablo Escobar Photo


दोस्तों लेख शुरू करने से पहले आपसे एक छोटा सा अनुरोध है की मेरे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि में जो भी लेख दालु उसकी सुचना आपको मिल जाए.

Pablo Escobar Early Life  and Family

Pablo Escobar का जन्म १ दिसंबर १९४९ में Colombia के Rionegro सेहर में हुआ था, और एक अच्छे परिवार में हुआ था इनके पिताजी किसान थे और इनकी माता अध्यापक थी, और यह ७ भाई-बहन थे.

जन्म के बाद Pablo Escobar और उनका परिवार Medellin रहने चले गए, अब इनके परिवार वालो के पास पैसे नहीं थे इनका परिवार निम्न मध्यम वर्ग था तोह Pablo Escobar को पता था की अगर मुझे आगे बढना है पैसे कमाने है तोह मुझे ही कुछ करना होगा, तोह बचपन से अपराध की दुनिया में इन्होने प्रवेश कर लिया था.

शुरू शुरू में गाड़िया चुरा लेना, चोरी करना फिर ईसाइयो के कब्रस्थान में जाकर ताबूतों के आसपास जो नगीने लगे रहते थे तोह उनका चुरा लेता था, फिर नकली दस्तावेज, स्कूल के प्रमाणपत्र इनको नकली कर के बेचते थे.

The Rising

Pablo Escobar का उदय तब हुआ जब उसने ड्रग्स का काम चालु किया, लेकिन ड्रग्स के साथ साथ इसने अपहरण करना भी शुरू कर दिया था, ड्रग्स की बात करे तोह ड्रग्स का कारोबार उस वक़्त इतना बडा नहीं था कुछ गिने चुने लोग ही ड्रग्स का कारोबार करते थे Pablo Escobar को लगा की अगर यह काम शुरू किया जाए और इसकी सप्लाई की जाए तोह काफी पैसा बन सकता है.

नीम करोली बाबा जीवनी

Pablo Escobar ने ड्रग्स को पूरी तहरा से समझा, पूरा अनुसंधान किया की कहा कहा ड्रग्स की सप्लाई हो सकती है, कैसे हो सकती है, कौन कौन ड्रग्स लेना चाहता है पूरी एक रणनीति बनाई.

ड्रग्स को एक देश से दूसरे देश में सप्लाई करने के लिए इसने नए नए तरीके निकाले थे जैसे विमान के टायर में ड्रग्स छुपा देना, फिर मछलियों के पेट में ड्रग्स डाल के सप्लाई करना, पानी के अंदर एक टनल इसने बना ली थी तोह वह से भी ड्रग्स सप्लाई होने लगा, भीन-भीन तरीके से इसने ड्रग्स को सप्लाई किया।

अब आप लोग सोच रहे होंगे की इस तहरा से अगर ड्रग्स सप्लाई होता था तोह क्या कोई पकडने वाला नहीं था? देखिये इनको रोकने की कोशिश काफी की गयी थी लेकिन Pablo Escobar ने सब के मुँह और हाथ रिश्वत से रोक दिए थे, जब भी कोई अफसर इसे पकडने आता था तोह यह उनसे सिर्फ दो ही बात बोलता था की या तोह रिश्वत ले लो या फिर मरने के लिए तैयार हो जाओ.

२६ साल के होते होते इन्होने US $ 3 Million कमा लिए थे, यह बहुत सारा पैसा है उस वक़्त के हिसाब से, इन्होने यह सारा पैसा ड्रग्स के कारोबार से कमाया था, ड्रग्स की खेती भी शुरू कर दी थी जगह जगह इन्होने ड्रग्स की खेती को शुरू कर दिया था और जो खेती करते थे उनको सुरक्षा भी यही देता था.

दोस्तों २६ साल की उम्र में इसे पकड लिया गया था एक अफसर ने रिश्वत नहीं ली और इसे पकड़ लिया और सरकार का भी काफी दबाव था तोह इस वजह से Pablo Escobar को गिरफ्तार किया गया और तब Pablo Escobar को लगा की राजनीति में आना होगा.

Pablo Escobar राजनीति में आना चाहते थे क्योँकि वह अपने नेटवर्क फैलाना चाहते थे, तोह उस वक़्त Colombia सरकार काफी कर्जे में थी और काफी मुसीबत में थी तोह इसी का फायदा Pablo Escobar ने उठाया क्योँकि पता था की सरकार से बातचीत कर के कोई नतीजा निकाला जा सकता है, तोह Pablo Escobar ने सरकार को एक प्रस्ताव दिया की में आपको पैसा दूंगा आप अपना कर्जा चूका लीजिए बस शर्त यह ही की मुझे राजनीती में आने दिज्ये। Colombian सरकार ने Pablo Escobar के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और Pablo Escobar बन गए नेता।

लेकिन नेता बन्ना इतना आसान नहीं था क्योँकि जो विरोधी दल के नेता थे और यहाँ तक की उनके खुद के दल के कुछ नेता इनके खिलाफ थे तोह उस वजह से उन्होंने राजनीति को फौरन छोड दिया.

Drug Lord

अमेरिका में हमेशा से ही ड्रग्स की मांग रही है और तभ भी थी, १९८० में जब Ronald Reagan राष्ट्रपति बने तोह उनके सामने यह सब से बड़ी चुनौती थी की ड्रग्स को किस तहरा से रोका जाए क्योँकि अमेरिका की हर गली में ड्रग्स बिकता था पुलिस तक कुछ करती नहीं थी क्योँकि Pablo Escobar का यहा पर तगड़ा नेटवर्क था.

Miami प्रवेश बिंदु था अमेरिका का यही से सारी ड्रग्स वितरित की जाती थी और अमेरिका के अलग अलग सेहरो में भेजी जाती थी, और इसके लिए Pablo Escobar ने बच्चो को उठाया, बच्चो को तस्कर बना दिया और कहा ड्रग्स सप्लाई करो बहुत पैसा दूंगा, क्योँकि बच्चो पे कोई जल्दी शक नहीं कर सकता इस लिए बच्चो के द्वारा ड्रग्स सप्लाई की गयी.

आर्यभट्ट जीवनी और उनकी खोज 

Peru और Colombia में इनकी ड्रग्स की खेती चलती थी, तोह Colombia में ड्रग्स की कीमत थी करीबन $ ९००० फिर इस ड्रग्स को जब Miami सप्लाई किया जाता था तोह इसकी कीमत बढ जाती थी करीबन $ ३०००० फिर ड्रग्स में से शुद्ध ड्रग्स निकाला जाता था और अमेरिका पोहचते पोहचते ड्रग्स की कीमत हो जाती थी $१०००००० 

एक समय ७० टन ड्रग्स Colombia से America में सप्लाई किया जाता था वोह भी हर महीने, इस वजह से अब अमेरिकन सरकार की नज़र में Pablo Escobar चढ़ गए थे, Ronald Reagan ने America की जितनी भी संस्था थी उन पर जोर देना शुरू कर दिए और कह दिया की किसी भी हाल में Pablo Escobar को पकड़ो. America की DEA और FBI Pablo Escobar के पीछे हाथ धोकर पड गयी.

Pablo Escobar की कंपनी Medellin Cartel एक दिन में US $70 Million कमाती थी 10 Million = 1 Crore मतलब एक दिन में अरबो रूपये।

Pablo Escobar Net Worth 

१९८९ में Forbes ने दुनिया के २२७ अमीर लोगो की सूचि निकाली थी जिसमें Pablo Escobar का भी नाम था US $3 Billion इनकी नेट वर्थ बतायी गयी थी और यह सूचि में ७ स्थान पर थे. दुनिया के ८०% ड्रग्स मार्केट पर Pablo Escobar का कंट्रोल था.

अब दिक्कत शुरू होना तब हो गयी जब Colombian सरकार भी Pablo Escobar के पीछे पड गयी, हुआ यह था की Pablo Escobar ने एक अफसर को मरवा डाला था इस वजह से काफी दिक्कत खडी हो गयी थी.

La Catedral Prison

Luis Carlos Galan यह एक कार्यकर्ता थे Colombia में और यह Pablo Escobar के खिलाफ खूब बोलते थे और चुनाव आने वाला था जिस में Luis Carlos Galan भी चुनाव लड रहे थे, Pablo Escobar को पता था की अगर यह चुनाव जीत जाता है तोह यह मुझे नहीं छोडेगा, Luis Carlos Galan चुनाव जीत जाते है लेकिन Pablo Escobar ने इन्हे मरवा डाला.

अब इस वजह से काफी दिक्कत हो गयी Colombian सरकार अब Pablo Escobar के खिलाफ हो गयी थी, यही Pablo Escobar को लगा की अगर इन सब चीजों से बचना है तोह लोगो को अपने पास कर लो तोह अब Pablo Escobar लोगो के लिए काम करना शुरू कर दिया, अस्पताल बनवाये, स्कूल बनवाये, फुटबाल का मैदान बनवा दिया, गरीबो को पैसा देना शुरू कर दिया इस वजह से लोगो ने Pablo Escobar को नायक बना दिया.

लेकिन फिर भी American सरकार और Colombian सरकार Pablo Escobar के पीछे पड गयी थी, Pablo Escobar को पकड़ने के लिए इन पर इनाम घोषित कर दिया गया, American सरकार ने Colombian सरकार पर दबाव डाला की Pablo Escobar को पकडो.

American सरकार ने Colombian सरकार पर दबाव डाला की Pablo Escobar को पकड कर हमे सौप दो, और यह मुमकिन है प्रत्यर्पण कानून के हिसाब से अपराधी को किसी और देश को सौप सकते है, और Pablo Escobar को पता था की अगर मुझे American सरकार को सौप दिया गया तोह American सरकार सीधा मुझे मार डालेगी.

तोह Pablo Escobar ने Colombian सरकार से समझौता किया की में Colombian जेल में ही रहूँगा में आत्मसमर्पण कर दूंगा लेकिन मेरी एक शर्त है मुझे America को मत सौपो, और Colombian सरकार ने इस बात को मान लिया और अपना संविधान ही बदल दिया Colombian सरकार ने प्रत्यर्पण कानून ही अपने संविधान में से निकाल दिया ताकि Pablo Escobar को सौपा न जाए American सरकार को.

दूसरी भी शर्त थी Pablo Escobar की जेल मेरे हिसाब की होगी, तोह इन्होने अपनी ही जेल बना डाली और उस जेल का नाम था La Catedral Prison. अब यह जेल तोह किसी भी हिसाब से नहीं था यह जेल कम होटल ज़्यादा लगता था इसके अंदर स्विमिंग पूल था, फुटबॉल खेलने के लिए मैदान था, बार था सब कुछ था और यहा से Pablo Escobar अपने कारोबार को संभालता था.

Manhunt

Colombian सरकार को यह लग रहा था की Pablo Escobar को जेल में डालने से इसका ड्रग्स के कारोबार कम हो जायगा लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं बल्कि कारोबार और बढ गया, तोह Colombian सरकार ने फैसला किया की इस पर कार्यवाही की जायगी। अब जिस जेल में Pablo Escobar था उसे उसने किला बना लिया था अपने आदमी बिठा दिए थे जेल के आसपास सुरक्षा के लिए.

अब Colombian सरकार को Pablo Escobar को दूसरे जेल में शिफ्ट करना था इसके लिए Colombian सरकार ने दो अफसर भेजे जिस जेल में Pablo Escobar था, Pablo Escobar  ने उन दोनों अफसरों को बंदी बना लिया और बाद में वहा से भाग निकला.

अब सरकार ने इनाम घोषित कर दिया Pablo Escobar पर, और America और Colombia ने जोइंट ऑपरेशन शुरू कर दिया Pablo Escobar पर, और जब पता चला की Pablo Escobar यहा छुपा हुआ है तोह उसे मार दिया गया. करीबन डेढ साल से फरार था यह और १९९३ में इसे मार दिया गया.

Pablo Escobar Family Now

Pablo Escobar ने एक ही औरत से शादी की थी और इनसे इनके बच्चे भी थे एक बेटा भी है जिसका नाम है Dominique जो की आर्किटेक्ट है और इन्होने अपने पिता पर एक किताब भी लिखी है.

तोह यह जीवनी थी Pablo Escobar की आशा करता हु आपको पसंद आयी होगी, पसंद आयी हो तोह अपने दोस्तों से ज़रूर शेयर करएगा और मेरे ब्लॉग सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि ऐसे दिलचस्प जीवनी आपको पढने के लिए मिलती रहे.

धन्यवाद।