हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे विलियम शेक्सपियर के एक और नाटक की जिसका नाम है As You Like It. यह एक कोमेडी है और इसको प्रकाशित किया गया था १६२० के आसपास.


As You Like It Summary in Hindi


As You Like It Summary in Hindi

कहानी के मुख्य पात्र

  • Orlando (नायक) > यह Rowland de Bois का सब से छोटा बेटा है और कहानी का नायक भी 
  • Oliver > यह Orlando का बडा भाई है 
  • Rosalind (नायिका) > यह Duke Senior की बेटी है
  • Duke Senior > Rosalind के पिता
  • Duke Frederick > यह Duke Senior के भाई है
  • Celia > यह Duke Frederick की बेटी है
  • Adam > यह Orlando का नौकर है

कहानी की शुरुआत करने से पहले आप से अनुरोध है की आप मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि में जो भी लेख दालु उसकी सुचना आपको मिल जाए.

कहानी की शुरुआत होती है Orlando से यह अपने नौकर Adam से अपने भाई Oliver की फरयाद करता है की किस तहरा से Oliver ने मुझे धोखा दिया, अब इतने में वहा पर Oliver आ जाता है, तोह Orlando, Oliver को कहता है की तुमने मेरे साथ ठीक नहीं किया तुमने पिताजी की सारी सम्पत्ति धोखे से हडप ली और मुझे सम्पत्ति से बेदखल कर दिया, अब जैसे ही Orlando यह बात कर के वहा से जाता है तोह वहा Charles आ जाता है गप्पे मारने के लिए.

अब यह Charles एक पहलवान है, यह Oliver के पास आता है और कहता है की एक नया Duke आया है Duke Frederick और इसने अपने भाई Duke Senior को निर्वासित कर दिया है लेकिन उसकी बेटी Rosalind को निर्वासित नहीं किया क्योँकि Rosalind, Duke Frederick की बेटी Celia की अच्छी दोस्त है. Charles, Oliver से यह भी कहता है की कल मेरी कुश्ती है आपके भाई Orlando के साथ उसे समझाओ की अपना नाम वापस ले ले कही ऐसा न हो की अपनी जान फ़ालतू में गवा दे तोह Oliver कहता है की मैंने तोह बहुत समझाया है उसे लेकिन वह तुम्हे हारने के फुल मूड में है.

Jane Eyre Novel Summary in Hindi

अब कहानी की दूसरी और Celia, Rosalind को दिलासा दे रही है क्योँकि Duke Frederick ने Rosalind के पिता को निर्वासित कर दिया, तोह Celia, Rosalind से कह रही है की मेरे पिता Duke Frederick तुम्हारे पिता जैसे ही तोह है तुम फिक्र मत करो सब ठीक हो जायगा. अब इतने में कहानी में नौकर आता है और वह इन दोनों से कहता है की अभी एक कुश्ती का मैच होने वाला है Charles जो की पेशेवर पहलवान है उसके और Orlando नामक एक लड़के के बीच में.

अब यह सुनकर Celia, Rosalind दोनों को चिंता होने लगती है Orlando को लिए क्योँकि Orlando पेशेवर था नहीं जबकि Charles बहुत ही खतरनाक और पेशेवर पहलवान था तोह Celia और Rosalind, Orlando के पास जाती है और उसे आग्रह करती है की अपना नाम इस कुश्ती से वापस ले लो क्योँकि Charles तुम्हे जान से मार डालेगा लेकिन Orlando नहीं माना और वह कुश्ती करने के लिए निकल पडा. तोह Orlando और Charles के बीच कुश्ती होती है और हैरानी की बात यह है की Orlando वह कुश्ती जीत जाता है अब इस जीत से Rosalind बेहद खुश हो जाती है.

कहानी में आगे बताया गया है की Celia और Rosalind बात कर रहे है और Celia, Rosalind से कहती है की तुम्हे वोह Orlando पसंद आ गया है और Rosalind भी कहती है की हां मुझे उस्से प्यार हो गया है. अब यह बातें Duke Frederick सुन जाता है और इसे लगता है की अगर Rosalind को यहा रहने दिया गया तोह Celia बिगड जायगी तोह Duke Frederick गुस्से में वहा आता है और Rosalind से कहता है की तुम फ़ौरन यह राज्य छोड कर चली जाओ इतना कह कर Duke Frederick वहा से चला जाता है अब यह सुनकर Rosalind परेशान हो जाती है तब Celia उसे कहती है परेशान मत हो में भी तुम्हारे साथ आउंगी में भी यहाँ नहीं रहूंगी, तोह दोनो अपना भेष बदल कर Forest of Arden में चल देती है.

तोह Rosalind ने पुरुष का भेष बदला हुआ होता है और अपना नाम रक्खा होता है Ganymede जबकि Celia लड़की के भेष में ही होती है लेकिन किसी और लड़की का भेष उसने बदला होता है और दोनो Celia और Rosalind, Duke Senior जो की Rosalind के पिता है उनको ढूंढ़ने के लिए  Forest of Arden में चल देती है लेकिन इन दोनों के साथ दरबार का एक पागल Touchstone भी इनके साथ होता है. इनकी मुलाक़ात होती है कुछ चरवाहों से इन चरवाहों से यह रहने के लिए एक कुटिया मांगती है. Duke Senior अपने साथियो के साथ Forest of Arden में मज़े से रह रहा है और शिकार कर रहा है.

The Bluest Eye Summary in Hindi

कहानी में आगे बताया गया है की जब Duke Frederick को पता चलता है की Rosalind महल छोड कर चली गयी लेकिन अपने साथ साथ Celia को भी लेकर चली गयी इस बात से Duke Frederick आग बबूला हो गया और उसने Oliver को महल में बुलाया क्योँकि Duke Frederick लग रहा था की Rosalind और Celia दोनो को Oliver का भाई Orlando भगाकर ले गया है क्योँकि Orlando भी राज्य में होता है नहीं वोह भी राज्य छोड कर Forest of Arden में चला गया होता है. तोह Duke Frederick, Oliver से कहता है की तुम मेरी बेटी को किसी भी कीमत में वापस लेकर आओ.

लेकिन Orlando, Rosalind और Celia को लेकर नहीं गया होता है Orlando के राज्य छोडने की वजह थी उसका भाई Oliver क्योँकि उसे शक था की उसे उसका भाई मारना चाहता है तोह इस वजह से वोह अपने नौकर Adam को लेकर Forest of Arden में चला गया.

कहानी में आगे Duke Senior अपने साथियो के साथ खाना खा रहा है अब इतने में वहा पर Orlando आता है और वोह उन लोगो से खाना खाने के लिए मांगता है लेकिन Duke Senior उसे कहता है की अगर तुम्हे भूख लगी है तोह हमारे साथ बैठकर के आराम से खाना खाओ, लेकिन दोस्तों Orlando तोह दरअसल Adam के लिए खाना ले जाना चाहता था भूख उसे लगी थी, तोह Duke Senior उसे खाना ले जाने के लिए दे देता है.

अब Orlando, Adam के लिए खाना लेकर जा रहा होता है और साथ ही साथ वह कुछ कविता जो उसने Rosalind के लिए लिखी थी वोह पैडो पर लिखता चला जा रहा है. Rosalind और Celia भी इसी जंगल में भेष बदलकर रह रही थी तोह जब इन दोनो ने उन कविताओं को देखा तोह दोनों सोच में पड गयी की ऐसा कौन हो सकता है इस जंगल में जिसने Rosalind के लिए कविता लिखी है.

आगे कहानी में Rosalind और Celia की मुलाक़ात हो जाती है Orlando से और इनको यह भी पता चल जाता है की यह कविताये Orlando ने ही लिखी है, Orlando इन्हे पहचान नहीं पाता क्योँकि दोनों दूसरे भेष में होती है तोह इन दोनो ने Orlando को अपनी कुटिया में बुलाया और ऐसे इन लोगो के बीच दोस्ती हो जाती है और Orlando का कुटिया में आना जाना लगा रहता है.

अब वही दूसरी और Oliver, Orlando को ढूंढ़ने के लिए जंगल में आया है क्योँकि उसपर दबाव था Duke Frederick का की जाओ जाके तुम्हारे भाई को लेकर आओ उसके साथ मेरी बेटी है, तोह वोह जंगल में दोनो को ढूंढ रहा है इतने में उसपर एक शेरनी ने हमला कियाा और वही से Orlando गुज़र रहा था उसने देखा अरे यह तोह मेरा भाई Oliver है, तोह उसने वहा जाकर Oliver को उस शेरनी से बचाया और खुद उस शेरनी से लड़ने लगा अब यह सब देखकर Oliver को काफी शर्म महसूस हुई क्योँकि वोह उसे इसे मारना चाहता था और Orlando ने इसकी जान बचाई.

अब इस हमले में Orlando काफी घायल हो चूका था इस लिए उसने Oliver से कहा की आज में उस कुटिया में नहीं जा सकता मेरी जगह वहा तुम चले जाओ मेरे वहा कुछ दोस्त है और उनको कहना की में घायल हु इस लिए नहीं आ पाया Orlando ने Oliver को अपना खून से सना रुमाल दिया और कहा यह रुमाल मेरे दोस्तों को दिखा देना.

अब Oliver उस कुटिया में जाता है वहा वह Celia को देखता है और Celia के प्रेम में पड जाता है और जब वह वापस Orlando के पास आता है तोह कहता है की मुझे तुम्हारी एक दोस्त (जो की Celia थी) पसंद आ गयी है और मुझे उस्से शादी करनी है. (एक बात में बता दू की इन दोनों ने अभी भी भेष बदला हुआ है) तोह Orlando यह सुनकर काफी खुश हुआ और कहा की यह तोह बड़ी अच्छी बात है.

अब जब Rosalind और Celia को पता चलता है की Orlando घायल है तोह वह फ़ौरन उसे देखने जाती है, Orlando, Rosalind से कहता है की Oliver को Celia पसंद आ गयी है वही Celia भी Oliver को चाहने लगी थी, तोह अब तय हुआ की कल Oliver और Celia की शादी करवा दी जायगी.

Othello Book Summary in Hindi

अब यह सब देखकर Orlando को Rosalind की याद आने लग गयी उसने वहा कहा की काश मेरी Rosalind मेरे पास होती तोह में भी उस्से शादी कर लेता, तोह वही Rosalind जो की एक पुरुष के भेष में है वह Orlando से कहती है की मेरे पास एक चमत्कारी शक्ति है जिस्से में Rosalind को यहाँ ले आ सकता हु फिर तुम दोनों भी शादी कर लेना. अब यह सुनकर Orlando काफी खुश हो गया और उसने कहा की अगर ऐसा है तोह कल उसे लेकर आओ में भी शादी कर लूंगा.

तोह अब कल होती है शादी का दिन होता है तोह इस शादी में शामिल होने के लिए Duke Senior भी आया होता है और Duke Senior को पता चलता है Orlando, Rosalind से शादी करने वाला है और यह Ganymede कुछ चमत्कार कर के Rosalind को यहा पर लाने वाला है.

तोह अब आखिरकार दोनों ने Rosalind और Celia ने अपना असली चेहरा लोगो को दिखाया और दोनों ने वहा सबको बताया की उन्होंने भेष क्योँ बदला था, तभी Orlando और Oliver का एक और भाई वहा पर आता है और कहता है की Duke Frederick, Duke Senior पर हमला करने यहा आ रहा है, अब जब Duke Frederick आ रहा होता है तब उसे एक साधू मिलता है और उनकी बातो की वजह से वह उस साधू की शरण में चला गया और अपना सारा राज-पाट अपने बडे भाई Duke Senior को वापस सौप दिया और इसी के साथ कहानी का अंत होता है.

तोह दोस्तों आशा करता हु की आपको यह As You Like It की summary पसंद आयी होगी, पसंद आयी हो तोह अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे.

धन्यवाद

As You Like It Summary PDF Download Link