दोस्तो आज में आपके लिए लेकर आया हु विलियम शेक्सपियर की मैकबेथ. दोस्तो इस नाटक में विलियम शेक्सपियर ने बताया है कि कैसे लोग सत्ता के और लालच के भूखे होते है. इस नाटक के नायक मैकबेथ की सत्ता के प्रति भड़ती लालशा को दिखाया है.

इस मैकबेथ को कहानी की शुरुआत में एक बहादुर Scottish General बताया है लेकिन आगे जाके यह 3 चुडैलो की भविष्यवाणी से बहक जाता है और खुद अपने आप को राजा बनने के सपने देखने लगता है.

यह सब हम कहानी के आगे पढ़ेंगे तोह हमे समज में आ जायगा, तोह शुरू करते है मैकबेथ ड्रामा सारांश हिंदी में.

मैकबेथ ड्रामा इन हिंदी - Macbeth Play Summary in Hindi by William Shakespeare
मैकबेथ ड्रामा इन हिंदी - Macbeth Play Summary in Hindi by William Shakespeare 


तोह कहानी को आगे भडाने से पहले हम इस नाटक के पात्रों को देख लेते है.

  1. Macbeth (Hero)
  2. Lady Macbeth (मैकबेथ की पत्नी)
  3. Banquo (मैकबेथ का दोस्त)
  4. Macduff (स्कॉटिश का रहवासी)
  5. King Duncan (स्कॉटलैंड का राजा)
  6. Malcom (राजा डंकन का बड़ा बेटा)

तोह दोस्तो यह कूछ महत्वपूर्ण पात्र है, वैसे और भी इस नाटक में पात्र है, लेकिन कहानी इन 6 पात्रो की इर्द-गिर्द घूमती है.

तोह दोस्तो इस कहानी की शुरुआत होती है एक युद्ध से जो के Norway और Scotland के बीच हो रहा है और यह युद्ध जीतता है Scotland और स्कॉटिश सिपाहियो ने अपने राजा डंकन को बचा लिया.

As A Man Thinketh Book Summary in Hindi

अब यह जो युद्ध जीता होता है Scotland ने उसका श्रेय जाता है मैकबेथ को, क्योँकि यह बड़ी बहादुरी से इस युद्ध में लड़ा और अपने देश को हारने से बचा लिया .

अब हम बात करते है युद्ध के बाद कि तोह युद्ध के बाद Macbeth और उसका दोस्त Banquo युद्ध की चर्चा कर रहे थे और तभी वहा पर इन दोनों को 3 चुडैल मिलती है.

अब पहले तोह यह दोनो उन चुडैलो को देख कर डर जाते है लेकिन उन चुडैलो ने उनसे बात की और मैकबेथ से उसके जीवन की भविष्यवाणी करती है.

उन चुडैलो ने मैकबेथ से कहा कि तुम आगे जा के Thane of Cawdor और Scotland के राजा बनोगे और बाद में उन्होनें Banquo के लिए भी भविष्यवाणी की, की तुम राजा नही बनोगे लेकिन मैकबेथ के बाद तुम्हारा पुत्र Scotland का राजा बनेगा.

तोह अब शुरू में दोनों ने यह भविष्यवाणी मजाक में ली लेकिन बाद में मैकबेथ के पास यह खबर आई कि राजा डंकन ने मैकबेथ को उसकी वीरता से खुश होकर उसको Thane of Cawdor बना दिया है.

तोह अब उन चुडैलो की पहली भविष्यवाणी सच हो गयी, मैकबेथ अब यहा थोड़ा गंभीर हो गया क्योँकि चुडैलो की पहली भविष्यवाणी सच हो गयी थी अब उसे लगने लगा कि में आगे जाके अब राजा भी बन सकता हु.

मैकबेथ के मन में एक विचार आता है कि क्योँ न में इस राजा डंकन को मार डालू लेकिन फिर वो इस विचार को दूर ही रखता है क्योँकि उसे लगता यह गलत है और वैसे भी आगे जा के राजा तोह अब में ही बनूंगा.

अब कहानी में आगे राजा डंकन यह घोषणा करता है कि आगे जा के उनकी गद्दी का उत्तराधिकारी उनका बडा बेटा Malcom बनेगा.

अब राजा की इस भविष्यवाणी को सुन कर मैकबेथ चौक गया क्योँकि उन चुडैलो की भविष्यवाणी के हिसाब से राजा डंकन के बाद अगला राजा मैकबेथ बनेगा, लेकिन यहा पर तोह सब कुछ उल्टा हो गया.

राजा डंकन का खून

अब एक रात क्या होता है की राजा डंकन जो है वह मैकबेथ के घर में सोने चले जाते है अपने अंगरक्षक के साथ, अब कहानी में आती है Lady Macbeth यह मैकबेथ की पत्नी है और इनके सपने बहुत बडे है यह खुद को रानी बनते देखना चाहती है. अब एक दिन Lady Macbeth को उन चुडैलो की भविष्यवाणी के बारे में पता चलता है की मेरा पति Scotland का राजा बन सकता है.

तोह जैसे मैंने कहा की राजा डंकन जो है मैकबेथ के घर रात गुजार रहे है, यहा पर Lady Macbeth को एक विचार आता है उसे लगता है की अगर मुझे Scotland की रानी बन्ना है तोह इस राजा डंकन को मारना पडेगा लेकिन मेरा पति इसे कभी नहीं मारेगा और आज मौका भी अच्छा है राजा डंकन मेरे ही घर रात गुजार रहे है तोह क्योँ न रातोरात इसे मरवा दिया जाए.


अब Lady Macbeth अपने पति मैकबेथ के पास जाती है और उसे समजाति है की हमे राजा डंकन का खून करना पडेगा अगर तुम्हे राजा बन्ना है तोह, तोह शुरू में मैकबेथ ने इंकार कर दिया की नहीं यह सही नहीं है लेकिन Lady Macbeth ने शब्दो का जाल बिछाया और उसकी मर्दानगी और उसकी बहादुरी पर सवाल उठाये और इस तहरा से उसने मैकबेथ को राजा डंकन के खून के लिए मना ही लिया. और दोनो ने मिलकर उस रात को राजा डंकन का खून कर दिया.

अब इन दोनों मिया बीवी ने चाल यह चली थी की जिस हथ्यार से राजा डंकन का खून किया गया था वह हथ्यार राजा डंकन के अंगरक्षक के हाथ में पकड़ा दिया ताकि सारा जो शक है वह अंगरक्षक पर जाए.

राजा मैकबेथ

अब कहानी में आता है Macduff, जब इस Macduff को पता चलता है राजा डंकन मर चूका है तोह वह पूरे सेहर में इस खबर को फैला देता है मैकबेथ को भी इस खबर के बारे में पता चलता है, और Macduff और उसके कुछ साथी मैकबेथ के घर जाते है राजा डंकन का शव देखने और तभी मैकबेथ ने राजा डंकन के जितने अंगरक्षक के थे सब को मार दिया, जब लोगो ने पुछा की तुमने क्योँ इन्हे मार दिया? तोह मैकबेथ ने कहा की इन्होने हमारे राजा को मार दिया इस लिए मैंने इन्हे मार दिया. इससे Macduff को मैकबेथ पर थोडा शक होता है.

अब वहा Macduff और उसके साथी के अलावा राजा डंकन के दोनो बेटे भी आये थे यह सब देखकर वह दोनो सेहर से भाग गए क्योँकि उन्हें लगा की जिसने मेरे पिता को मरवाया है अब वह हमे भी कभी भी मरवा सकता है यह सोचकर दोनो भाग गए, अब इस वजह से राजा डंकन की मौत का शक इन दोनो पे जा रहा था और इसका फायदा हुआ मैकबेथ को क्योँकि दोनो बेटे भाग गए तोह अब तोह राजा मैकबेथ ही बनेगा. और राजा बनाया गया मैकबेथ को.

इन सब के बीच Banquo को मैकबेथ पर शक हो रहा था उसे लग रहा था की हो न हो रजा डंकन का खून मैकबेथ ने ही किया है क्योँकि जब चुडैलो ने भविष्यवाणी सुनाई थी तब वह भी वही था तोह इस वजह से उसे लग रहा था की राजा डंकन के खून के पीछे मैकबेथ का हाथ है, लेकिन Banquo को ज़्यादा इससे फर्क नहीं पड रहा था क्योँकि चुडैलो ने यह भी भविष्यवाणी की थी की मैकबेथ के बाद Banquo का बेटा Scotland का राजा बनेगा.

वही मैकबेथ को लग रहा था की यह Banquo का कुछ करना पड़ेगा क्योँकि मैकबेथ को भी चुडैलो की भविष्यवाणी याद थी की उसके बाद Banquo का बेटा राजा बनेगा तोह मैकबेथ को लग रहा था की सत्ता की लालच में आकर कही वह मुझे आगे चलकर मार न डाले जैसे मैंने राजा डंकन को मार डाला.

अब मैकबेथ एक दावत रखता है जिस में वह जिसको भी जानता होता है उनको आमंत्रित करता है और Banquo और उसके बेटे को भी आमंत्रित दिया गया होता है, मैकबेथ ने दो खुनी को भाड़े से लिया होता है ताकि वह दोनों Banquo और उसके बेटे को मार डाले, अब जब Banquo और उसका बेटा दावत के लिए घर से निकले होते है और कुछ दूर ही वह दो खुनी ने इन दोनों को जान से मार डाला, लेकिन जैसे तैसे कर के Banquo का बेटा वहा से बच निकला, लेकिन Banquo मारा गया.

अब जब यह बात मैकबेथ को पता चलती है की Banquo मारा गया लेकिन उसका बेटा बच निकला तोह इस बात से मैकबेथ काफी ग़ुस्सा हुआ क्योँकि Banquo का बेटे का मरना ज़रूरी था लेकिन वही बच निकला, खैर मैकबेथ ने ज़्यादा इसको गंभीर तरीके से नहीं लिया और दावत में वह शामिल हो गया.

अब दावत में उसको Banquo का भूत नज़र आता है और वह भूत सिर्फ उसी को दिख रहा है और किसी को नहीं दिख रहा तोह अब मैकबेथ दावत में पागलो जैसे हरकते करने लगता है, अब Banquo का ऐसा अचानक खून होना और मैकबेथ की ऐसे हरकते देखकर Macduff को मैकबेथ पर पक्का शक होता है की राजा डंकन के खून के पीछे मैकबेथ का हाथ हो सकता है.

Macduff राजा डंकन के बडे बेटे Malcom को सहयोग देने England जाता है, क्योँकि Malcom मौत के डर की वजह से Scotland से भाग गया था और Scotland से भाग कर वह England चला गया था, वहा England में वोह और England का राजा मैकबेथ के खिलाफ सेना तैयार कर रहे थे क्योँकि Malcom को शुरू से ही मैकबेथ पर शक था की हो न हो मैकबेथ ने ही मेरे पिता को मारा है. तोह अब Macduff, Malcom और England का राजा यह सब मिलकर मैकबेथ को मारने की योजना बना रहे थे.

पिसाचो की भविष्यावाणी

मैकबेथ, Banquo का भूत देखकर काफी डर गया था, वह फिर से उन ३ चुडैलो के पास गया और पुछा की बताओ मेरी मौत कैसे होगी? उन ३ चुडैलो ने मैकबेथ को ३ पिशाच दिखाए और उन पिसाचो ने मैकबेथ को ३ बाते बताई.

  1. की तुमको Macduff से सतर्क रहना चाहिए
  2. की तुम्हे औरत से जन्मा हुआ कोई भी इंसान नहीं मार सकता 
  3.  तुम्हारा शासन तब तक रहेगा जब तक तुम्हारे किले का आसपास का जंगल खुद तुम्हारे पास चल कर न आये

मैकबेथ को पिसाचो की यह बात सुनकर थोड़ी सी सतुष्टि हुई, क्योँकि हर इंसान औरत का जना हुआ होता है और जंगल के पेड-पौधे कभी चलते है क्या, तोह उसे लगने लगा की अब उसे कोई मार नहीं सकता.

लेकिन एक आखरी बात उसको उन पिसाचो से पुष्टि करनी थी की क्या Banquo का बेटा राजा बनेगा? तोह पिसाचो ने इस बात का उसे कोई जवाब नहीं दिया.

अब मैकबेथ ने Macduff को मारने के लिए कुछ आदमी भेजे लेकिन Macduff तोह England में था तोह उन लोगो ने Macduff के परिवारवालो को मार डाला, और जब यह बात Macduff को पता चलती है तोह अब Macduff के जीवन का सिर्फ एक ही लक्ष्य होता है मैकबेथ की मौत.

अब मैकबेथ के किले की और England की सेना भड रही थी युद्ध के लिए इसी बिच मैकबेथ को एक और बुरी खबर मिलती है की उसकी पत्नी पागल हो चुकी है, वह नींद में चलने लगी थी वह ऐसे समझने लगी थी की उसके हाथ जो है राजा डंकन के खून से रंगे है, शायद उसे पछतावा हो रहा था और इसी पछतावे की वजह से वह पागल हो गयी थी.

मैकबेथ बहुत ज़्यादा स्वार्थी और अभिमानी हो गया था इसी लिए उसी की सेना के कुछ सिपाही उससे छोड कर Malcom और Macduff की सेना से जाकर मिल गए. Malcom और Macduff की सेना मैकबेथ के किले के आसपास के जंगल तक पोहच गयी. मैकबेथ को खतरा मेहसूस हुआ तोह उसने अपने किले की घेराबंदी कर दी.

अब वही दूसरी और Malcom और Macduff की सेना ने रणनीति बनाई की हम मैकबेथ के किले की और पेड-पौधे लेकर आगे भड़ेगे ताकि मैकबेथ को हमारी सेना की संख्या का अंदाजा न लगे.

इसी बीच मैकबेथ को एक और बुरी खबर मिली की उसकी पत्नी की मृत्यु हो चुकी है, इस बात से मैकबेथ पूरी तहरा से टूट गया. दूसरी और Malcom की सेना मैकबेथ के किले की और धीरे धीरे भड रही थी.

Malcom की सेना के हाथ में हरी टेनिया और पेड-पौधे थे, तोह ऐसा लग रहा था की पूरा जंगल किले की तरफ भड रहा है, तोह पिसाचो की भविष्यवाणी तोह सच हो रही थी.

Malcom की सेना ने मैकबेथ के किला फतेह कर लिया और मैकबेथ पकड़ लिया गया लेकिन अभी भी मैकबेथ का अहंकार बोल रहा था वह कह रहा था की मुझे कोई भी मार नहीं सकता, तभी Macduff सामने आता है और कहता है की में ही तुम्हे मारूंगा.

दोस्तों पिसाचो ने कहा था की कोई भी औरत से जना हुआ मैकबेथ को नहीं मार सकता लेकिन Macduff को उसे अपनी माँ का पेट फाड कर बहार निकला गया था इस तहरा से इसकी पैदाइश हुई थी.

तोह Macduff, मैकबेथ से कहता है की तुम्हारी मौत मेरे हाथो लिखी है तोह Macduff, मैकबेथ को मार डालता है, तोह इसी के साथ ही पिसाचो की आखरी भविष्यवाणी भी सच हो गयी. और आगे कहानी में Malcom को Scotland राजा बना दिया जाता है.

तोह दोस्तों यह थी मैकबेथ ड्रामा सारांश हिंदी में. आशा करता हु आपको पसंद यह सारांश पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तोह इस सारांश को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और मेरी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि आगे में जो भी लेख दालु उसकी सुचना आपको मिल जाए.

धन्यवाद