हेलो दोस्तों आज एक किताब की बात करेंगे इस किताब का नाम है Othello. यह किताब लिखी है William Shakespeare ने इस किताब मैं दुखद कहानी बतायी गयी है और कहानी के अंत मैं कहानी के नायक की मृत्यु हो जाती है. Othello पर बॉलीवुड मैं एक फिल्म भी बन चुकी है Omkara. तोह चलिए शुरू करते है ऑथेलो हिंदी मैं - Othello Book Summary in Hindi.

विलियम शेक्सपियर द्वारा लिखा गया मैकबेथ ड्रामा हिंदी में 

ऑथेलो हिंदी मैं - Othello Book Summary in Hindi | Hinglish Posts


Character List


  • Othello
  • Desdemona
  • Brabantio
  • Iago
  • Cassio
  • Emilia
  • Montano 


Othello यह नायक है कहानी का और यह सेनापति है मिलिट्री मैं यह हब्सी है अब इसको प्यार हो जाता है Desdemona नाम की एक लड़की से, आगे जाके दोनों शादी भी कर लेते है, Desdemona एक सांसद की बेटी है.

Desdemona के पिता का नाम है Brabantio. Brabantio शुरू मैं Othello और Desdemona की शादी के खिलाफ था क्योँकि उसे लगता था की मेरी बेटी एक हब्सी से कैसे शादी कर सकती है लेकिन बाद मैं उसने इस शादी को स्वीकार कर लिया.

अब इस कहानी के खलनायक की बात करते है जिसका नाम है Iago. Iago, Othello की मिलिट्री मैं सैनिक है Othello को Iago पर काफी भरोसा होता है लेकिन बाद मैं Iago, Othello को धोका देता है.

Cassio नामक व्यक्ति भी Othello की मिलिट्री मैं सैनिक है, लेकिन Cassio काफी इमानदार है और अच्छा इंसान है Othello को भी Cassio काफी पसंद होता है.

Emilia खलनायक की बीवी है है मतलब Iago की बीवी है और बाद मैं जाकर यह Desdemona की नौकर भी बनती है.

Montano नामक एक और पात्र है इस किताब मैं यह Cyprus का राज्यपाल है.

तोह कहानी की शुरुआत होती है Italy के Venice सेहर की गली से इस गली मैं दो लोग बातें कर रहे होते है जिस मैं से एक का नाम है Roderigo और दूसरे का नाम होता है Iago. Roderigo काफी अमीर होता है और Roderigo, Iago से कहता है की तुमने मुझे बेवकूफ बनाया है तुमने मुझसे Desdemona को पटवाने का वादा किया था क्या हुआ उस वादे का? Desdemona ने तोह तुम्हारे सेनापति Othello से शादी कर ली.

Iago, Roderigo से कहता है की मैं उतनी ही नफरत करता हु Othello से जितनी की तुम क्योँकि Othello ने मुझे अपना लेफ्टिनेंट बनाने की बजाय उस Cassio को बना दिया.

कुछ देर बाद Iago, Roderigo से कहता है की हमे Desdemona के पिता Brabantio के पास जाना चाइये, दोनों Brabantio से मिलते है और कहते है  आपकी बेटी ने Othello के साथ भागकर शादी कर ली है यह बात सुनकर Brabantio काफी ग़ुस्सा हो गया और Brabantio उपर से ठहरा सांसद तोह अब वह आके जाके Desdemona और Othello के साथ क्या करता है यह तोह हम ही पता चलेगा.

अब Iago क्या करता है की वह Othello के पास जाता है और उसे कहता है की Desdemona की पिता को पता चल गया है की आप Desdemona को लेकर भागे हो यह सुनकर Othello किसी भी तहरा की प्रतिक्रिया नहीं देता.

अब Brabantio जो है वह Othello को पकड़ लेता है और सेहर के शासक के पास उसे ले जाता है और कहता है की इसने मेरी बेटी को फसाया है और उसे लेकर भाग गया था अब शासक कहता है की और कोई होता तोह सजा दे भी देते लेकिन यह तोह Othello है मिलिट्री का सेनापति है तोह हमे इसे एक मौका देना चाहिए इसका पक्ष रखने के लिए.

विलियम शेक्सपियर द्वारा लिखा गया वेनिस का व्यापारी हिंदी में

अब Othello शासक से कहता है की मैंने कोई Desdemona को फसाया नहीं है हम दोनों एक दूसरे से प्यार करते है अगर आपको मुझ पर भरोसा न हो तोह आप Desdemona को बुलाकार पूछ लो.

Desdemona को बुलाया जाता है और Desdemona, Othello का पक्ष लेती है, अब शासक ने यह कहा की तुर्को का आक्रमण होनेवाला है इसके लिए Othello का होना बहुत ज़रूरी है और Desdemona भी जो है उसी का समर्थन कर रही है तोह शासक ने Othello के पक्ष मैं फैसला सुनाया और Othello और Desdemona की शादी को कानूनी बताया और Desdemona के पिता को इस शादी को स्वीकारना पड़ा.

अब शासक ने Othello से कहा की Vinicius बेडे को संभालने के लिए तुम्हे Cyprus जाना होगा तुम्हे वहा Cyprus को तुर्को के आक्रमण से बचाना है और क्योँकि तुम्हारी नयी नयी शादी हुई है तोह तुम Desdemona को भी अपने साथ ले जाओ. तोह Othello, Desdemona को लेकर Cyprus के लिए निकल पड़ता है और इनके साथ Iago और Roderigo भी है.

अब यह लोग समुन्द्र के रास्ते Cyprus जा रहे है और जब यह लोग Cyprus पोहचे उसी वक़्त Cyprus का राजयपाल Montano ने खबर दी की तूफान इतना ज़बरदस्त है की तुर्को का बेडा जो है वह डूब गया होगा अब हमे चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं है.

अब कहानी मैं आता है Cassio, Cassio, Othello के सेना मैं सैनिक है और कुछ ही वक़्त पहले Othello ने इसे लेफ्टिनेंट बना दिया है और इसी के साथ यह Desdemona का अच्छा दोस्त भी है.

अब जब Othello और इसकी सेना को पता चलता है की तुर्क जो है समुन्द्र मैं डूब गए होंगे तोह सारे के सारे जश्न मनाने लगते है और Othello, Cassio से कहता है की मैं Desdemona के साथ सोने जा रहा हु तुम यहाँ के लोगो को संभालो ज़्यादा जश्न हम होश न खो दे.

अब Iago के दिमाग मैं साज़िश चल रही है वह सोच रहा है की ऐसा मैं क्या करू जिससे मैं Othello से बदला ले सकू लेकिन Iago, Othello से बदला क्योँ लेना चाहता है? देखिए इसकी दो वजह है पहली तोह यह की Othello ने इसकी जगह Cassio को लेफ्टिनेंट बना दिया और दूसरा यह की Iago सोचता है की इसकी बीवी Emilia का चक्कर है Othello के साथ. तोह यह दो वजह है जिसकी वजह से Iago, Othello पर ग़ुस्सा है.

अब जब Othello अपनी बीवी Desdemona के साथ कमरे मैं सोने चला जाता है तोह Iago सोचता है की Cassio को मैं खूबसारी शराब पीला देता हु तोह इसने Cassio को खूबसारी शराब पीला दी अब Iago ने Cassio को Montano के साथ लड़वा दिया Iago ने दोनों को उकसाया और लड़वा दिया.

Othello जब सो रहा होता है तोह उसकी आँख खुल जाती है झगडे की आवाज़ सुनकर, तोह जब Othello कमरे से बहार आता है और देखता है की Cassio ने शराब पीकर धमाल मचा रक्खी है तोह वह Cassio को डाटता है और कहता है की मैंने तुम्हे ज़िम्मेदारी सौपी थी की सब यहाँ पर ठीकठाक रहे लेकिन तुम खुदही झगड़ा कर रहे हो. तोह Othello ने ग़ुस्से मैं Cassio को लेफ्टिनेंट के पद से हटा दिया.

अब Iago जो चाहता था वह तोह हो गया लेकिन अभी भी इसके दिमाग मैं साज़िशे चल रही है अब यह Desdemona के पास जाता है और कहता है की Othello ने Cassio से उसका पद छीन लिया है तोह Desdemona कहा हा मुझे भी इसके बारे मैं पता चला. तोह Iago आगे Desdemona से कहता है की हम सब जानते है की Cassio कितना अच्छा इंसान है और दिल का सच्चा है उसने गलती से कुछ कर दिया होगा तोह इतनी छोटी सी बात मैं उसका पद थोड़ी छीनना चाहिए तुम Othello से कहो की वह Cassio को उसका पद वापस दे दे.

Desdemona को Iago की बात सुनकर लगता है की Iago सही कह रहा है तोह Desdemona, Othello को समझाती है और Othello समज भी जाता है और Othello, Cassio को वापस लेफ्टिनेंट का पद दे देता है.

तोह पहले तोह Iago ने साज़िश रचकर Cassio को खूब शराब पिलाई ताकि वह झगड़ा करे और उसका पद उससे छीन लिया जाए लेकिन बाद मैं Desdemona से कहकर उसका पद उसको वापस दिलवा दिया तोह यह सब कहानी मैं आगे पता चलेगा की Iago ने यह सब क्योँ किया.

अब Iago क्या करता है की वह Othello के कान भरने लगता है की यह Cassio और आपकी बीवी के बिच कुछ ज़्यादा ही गहरी दोस्ती लगती है हमे Cassio पर नज़र रखनी चाहिए लेकिन Othello, Iago से कहता है की Cassio दिल का अच्छा इंसान है और जैसा तुम सोच रहे हो वैसा कुछ भी नहीं है.

अब Iago बहुत ही गहरी साज़िश रचता है, Iago की बीवी Emilia जो Desdemona की नौकर है तोह Iago अपनी बीवी से कहता है की तुम मुझे Desdemona का रुमाल लाकर दो मुझे उस रुमाल का काम है Emilia वह रुमाल लाकर Iago दे देती है और वह जो रुमाल होता है वह Othello ने Desdemona का लाकर दिया होता है.

अब Iago उस रुमाल को Cassio के कमरे मैं जाकर रख देता है, अब Iago, Othello के कान भरे जा रहा है और कह रहा है की Cassio नींद मैं Desdemona का नाम का ज़िक्र कर रहा था और मैंने आज उसके कमरे में मैंने आपने जो रुमाल दिया था Desdemona को वह मैंने देखा.

अब Othello, Desdemona के पास जाता है और कहता है की मुझे वह रुमाल दो जो मैंने तुम्हे दिया था, Desdemona वह रुमाल बहुत ढूंढा लेकिन वह रुमाल मिला नहीं अब Othello को यकीन हो गया की Iago जो कुछ भी कह रहा था वह सब सच था.

Othello ने अब Iago को लेफ्टिनेंट बना दिया और कहा की जाकर उस Cassio को जान से मार डालो, Iago की हर साज़िश कामयाब हो रही थी लेकिन अभी भी वह Othello के कान भरे जा रहा है वह Othello से कहता है की मैं तोह Cassio को संभाल लूंगा लेकिन Desdemona क्या उसने आपको धोका दिया है और वह Othello से यह भी कहता है की Cassio और Desdemona के शारीरिक संबंध भी है.

यह बात सुनकर Othello और ग़ुस्सा हुआ, Iago सबके साथ खेल खेल रहा है वह अपने दोस्त Roderigo के साथ भी खेल खेल रहा है वह Roderigo से कहता है की तू चिंता मत कर Desdemona को कुछ नहीं होगा तेरी शादी ज़रूर उससे होगी लेकिन इससे पहेली हमे Cassio को जान से मारना है इसके लिए तू मुझे रात को आकर मिल.

अब Iago और Roderigo ने साज़िश बना ली थी Cassio को मारने की लेकिन इनकी यह साज़िश नाकामयाब हो गयी क्योँकि Cassio ने Roderigo को घायल कर दिया और जब Roderigo ने Iago से मदद मांगी तोह Iago ने Roderigo को जान से मार दिया अब Roderigo के चिल्लाने की आवाज़ Othello ने सुन ली तोह Othello को लगा की Iago ने Cassio को मार डाला और यह बात सोचकर Othello काफी खुश हुआ.

लेकिन Othello को यह नहीं पता की Iago ने Roderigo को मार डाला है ताकि उसका सच बहार न आ जाए तोह Othello को लगा की Cassio तोह मर गया अब बारी है मेरी बीवी Desdemona की अब Othello, Desdemona के कमरे मैं गया उसे मारने के लिए उसने एक तकिया लिया और उस तकिये से उसका मुँह दबाकर उसे मार डाला.

अब जब Othello, Desdemona को मार रहा होता है तभी Iago की बीवी Emilia आ गयी वहा वोह यह बताने के लिए आयी थी की Roderigo मर गया है लेकिन Emilia ने देखा की Othello ने Desdemona को मार दिया है अब यह देखकर Emilia चिल्लाई और इसके बाद सब वहा इकट्ठे हो गए.

Emilia ने Othello से पुछा की आपने Desdemona को क्योँ मारा तोह Othello ने कहा की Desdemona मुझे धोखा दिया है इसलिए उसे मार डाला लेकिन Emilia कहती है की नहीं यह गलत है आप ग़लतफहमी का शिकार हुए है, Emilia ने Othello को सब सच बता दिया और कहा की मेरे पति ने बड़ी चालाकी से Desdemona का रुमाल Cassio के कमरे मैं रखवाया था.

यह सुनकर Othello को झटका लगता है और इतने मैं ही वहा पर Iago आता है और जैसे ही Othello उसे देखता है Othello उसपर हमला कर देता है तोह हमले से बचने के लिए Iago अपनी बीवी को बिच मैं लाता है जिससे उसकी बीवी मर जाती है और Iago भाग जाता है.

अब कहानी का अंत कुछ इस तरीके से होता है की Othello तलवार से खुद की जान ले लेता है और कहानी का दुखद अंत होता है और Iago जो भाग चूका होता है उसे पकड़ लिया जाता है और उसे मार दिया जाता है.

तोह दोसतो यह थी ऑथेलो हिंदी मैं - Othello Book Summary in Hindi आशा करता हु आपको यह सारांश पसंद आया होगा. दोस्तों पसंद आया हो तोह अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करएगा और मेरी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि में जो भी लेख दालु उसकी सुचना आपको मिल जाए.