हेलो दोस्तों आज बात करेंगे एक नाटक के बारे मैं जिसको लिखा है मशहूर लेखक विलियम शेक्सपियर ने इस नाटक का नाम है Merchant of Venice. इस नाटक को मैं हिंदी मैं आपको समझाऊंगा तोह चलिए शुरू करते है The Merchant of Venice Story in Hindi.

वेनिस के व्यापारी की कहानी - The Merchant of Venice Story in Hindi | Hinglish Posts


इस नाटक की शुरुआत होती है वेनिस से, जहा पर Bassanio नाम का एक शख्स रह रहा होता है यह आर्थिक रूप से बिचारा गरीब है. लेकिन इस Bassanio का एक अमीर दोस्त है जिसका नाम होता है Antonio.

Bassanio को एक लड़की से प्रेम होता है लेकिन क्योँकि वह गरीब है इस लिए वह उसको पटा नहीं पा रहा होता, अब Bassanio जो है Antonio से कुछ उधार पैसे मांगता है ताकि वह Portia को पटा सके.

अब Antonio जो है वह एक व्यपारी है और उसने अपना सारा पैसा जो है समुद्र मैं चल रहे जहाजों पर खर्च कर दिया है, तोह Antonio के पास फिलहाल इतने पैसे नहीं होते की वह Bassanio की मदद कर सके.

तोह Antonio, Bassanio से कहता है की मेरे पास फिलहाल पैसे नहीं है तुम एक काम करो तुम मेरे नाम से किसी से भी उधार पैसे ले लो वह तुम्हे दे देगा, और जब मेरे जहाज वापस आ जाएंगे तोह मैं तुम्हारी उधारी चूका दूंगा.

अब कुछ बात करते उस लड़की Portia के बारे मैं, Portia जो है Venice की एक जगह Belomont वह पर Portia रहती है, यह समृद्ध परिवार से आती है. अब Portia के जो पिता है उन्होंने एक वसीहत की होती है Portia के नाम.

अब यह वसीहत जो है वह थोड़ी अजीब होती है, वसीहत मैं कुछ ऐसा होता है की अगर किसी भी लड़के को Portia से शादी करनी है तोह एक शर्ते पूरी करनी होगी. शर्ते कुछ इस हिसाब से होती है.

जैसे एक पहेली दी जायगी उस पहेली को सुलझाना है. ३ संदूक होंगे एक संदूक होगा सोने का, एक होगा चांदी का और एक होगा शीशे का. जो भी Portia से शादी करना चाहता है उससे सही संदूक का चयन करना होगा.

कुछ लोग आते है Portia से शादी करने के लिए और उनके सामने यह संदूक रक्खे जाते है लेकिन वह इन संदूको मैं से सही संदूक का चयन नहीं कर पाते, इससे Portia काफी निरास होती है उससे लगता है की ऐसे तोह इसकी शादी कभी नहीं हो पाएगी और वह इस बारे मैं उसकी नौकर Nerissa को इस बारे मैं बताती है.

वेनिस मैं Bassanio एक ऐसे आदमी को ढूढ़ने मैं कामयाब हो जाता है जो उसे उधार पैसे दे सके, उस आदमी का नाम होता है Shylock. Shylock, Bassanio को कुछ ३००० रूपये देने को राज़ी हो जाता है.

अब इतने मैं अचानक वहा पर Antonio आ जाता है, और वह Shylock से झगड़ा करना शुरू कर देता है. दोस्तों Antonio झगड़ा इस वजह से कर रहा होता है  क्योँकि Shylock उधार पैसो पर बहुत ज़्यादा ब्याज ले रहा होता है, लेकिन यही तोह Shylock का काम होता है लोगो को पैसे उधार देना और उस पर खूब सारा ब्याज लेना.

लेकिन Antonio के झगडे के बावजूद Shylock ने Antonio और Bassanio के सामने एक विकल्प रक्खा, की मैं Shylock, Antonio को ३ महीने के लिए पैसे दूंगा वह भी बिना किसी ब्याज पर लेकिन अगर मुझे वक़्त पर मेरे पैसे वापस नहीं मिले तोह मैं इस Antonio के शरीर से जहा से चाहु वह से १ पाउंड मॉस निकाल लूंगा.

Antonio को अपने पर विश्वास था की मैं इसके पैसे वक़्त पर इसे लौटा दूंगा क्योँकि मेरे जहाज ३ महीने से पहले ही आ जाएंगे और Shylock को उसके पैसे समयसीमा से पेहले ही उसे मिल जाएंगे, तोह Antonio ने Shylock की शर्त मान ली.

वही दूसरी और Belmont मैं Portia को देखने के लिए उससे शादी का प्रस्ताव देने के लिए लोग उसे मिल रहे है और मोरक्को के राजकुमार भी आये है उसे शादी का प्रस्ताव देने के लिए और वह भी अपना नसीब आज़माते है उन संदूको पर लेकिन राजकुमार ने सोने की संदूक को चुन लिया इस वजह से पहेली हल नहीं कर पाते.

Venice में Bassanio का एक दोस्त है जिसका नाम है Lorenzo जो Shylock की बेटी Jessica से प्यार करता है और Jessica भी Lorenzo से प्यार करती है.

अब एक दिन क्या होता है की जब Shylock घर मैं नहीं होता तब Jessica अपने पिता Shylock का सारा पैसा चोरी कर लेती है और अपने प्रेमी Lorenzo के साथ भाग जाती है. अब कहानी मैं आगे होता यह है की Lorenzo और Jessica भाग कर Bassanio के साथ Belmont चले जाते है.

Portia से शादी करने के लिए अब आते है Arragon के राजकुमार, यह भी अपनी किस्मत आज़माते है और उस पहेली को सुलझाने की कोशिश की, राजकुमार ने चांदी का संदूक चुना लेकिन यह संदूक भी गलत था. अब वही पर Bassanio आता है और Portia के लिए बहुत सारे तौफे लेकर आया होता है और वह तौफे वह Portia को दे देता है.

कुछ हफ्ते गुज़र जाते है और एक खबर आती है की Antonio के जहाज समुंद्र मैं कही खो गए है और वही Shylock को भी पता चल जाता है की उसकी बेटी Jessica उसका बहुत सारा पैसा लेकर उसके प्रेमी के साथ भाग गयी है.

Shylock इस चीज़ का ग़ुस्सा Antonio के शरीर से १ पाउंड मांस निकाल कर अपने ग़ुस्से को ठंडा करेगा क्योँकि समयसीमा भी जो थी वह भी ख़तम होने को थी और इस पर Antonio की सहमति भी थी.

Belmont मैं Portia और Bassanio आपस मैं बहुत सारा वक़्त गुज़ार रहे है और दोनों के बिच मैं प्यार भी हो जाता है लेकिन इन दोनों की शादी तोह तभी हो सकती है जब Bassanio उस संदूक वाली पहेली को हल कर दे, शादी करने के लिए Bassanio सही संदूक को चुनना है.

सबको लग रहा था की Bassanio गलत संदूक को चुनेगा क्योँकि बड़े बड़े राजुकमार इस पहेली को हल करने मैं नाकाम हो गए थे इस लिए किसको भी Bassanio से उम्मीद नहीं थी और Portia को भी नहीं थी.

लेकिन Bassanio सही संदूक को चुन लेता है, Bassanio शीशे के संदूक को चुनता है जो के सही था और Portia ने उसे खुशी खुशी अँगूठी दी और उस्से सगाई कर लेती है.

अब सब कुछ सही चल रहा होता है सब खुश होते है इतने मैं Antonio का खत आता है Bassanio के लिए उस खत मैं लिखा हुआ होता है की मेरे जहाज समंदर मैं कही खो गए है और Shylock मुझे मारना चाह रहा है मुझे यहाँ आकर बचाओ.

इस खत की वजह से Bassanio काफी उदास सा रहने लगता है Portia को लगता है की कुछ गड़बड़ ज़रूर हुई है वह Bassanio से पूछती है की क्या हुआ है Bassanio सब कुछ बता देता है, Portia कुछ पैसे Bassanio को दे देती है ताकि वह Venice जाकर जो भी उसका कर्ज़ा है वह चूका सके.

Bassanio वह पैसे लेकर Venice चला जाता है, अब आगे नाटक मैं दृश्य आता है Venice के न्यायालय का, उस न्यायालय मैं Shylock, Antonio को पकड़ कर लाता है और Venice के शासक के सामने Antonio के शरीर से १ पाउंड मांस निकालने की बात करता है.

इतने मैं Bassanio उस न्यायालय मैं आ जाता है और वह Shylock को उसके दिए हुए पैसो का ३ गुना ज़्यादा पैसा दे रहा है, लेकिन Shylock को यह मंज़ूर नहीं वह Antonio का १ पाउंड मांस निकलना चाहता है.

अब उस न्यायालय मैं Portia और उसकी नौकर Nerissa आ जाते है वकील का भेस बदल कर, और Portia, Antonio का बचाव करने लगती है और वह शासक से कहती है की Shylock का कोई हक़ नहीं बनता की वह Antonio का खून बहाय, और अगर फिर भी Shylock ने ऐसा किया तोह Shylock की जितनी भी संपति है Venice मैं उस संपति को जप्त कर लिया जायगा.

Portia ने पूरे की पूरी बाज़ी पलट डाली और उसने Shylock को दोषी शाबित कर दिया लेकिन वही पर Antonio और Venice के शासक ने Shylock पर दया दिखाई और कहा की हम इसे छोड़ रहे है और इसकी संपति जप्त नहीं की जायगी, लेकिन साथ मैं एक शर्त भी रक्खी की Shylock मरने से पहले अपनी आधी संपति Antonio को और आधी अपनी भागी हुई बेटी Jessica के नाम कर दे और इसके साथ ही यह अपना धर्म परिवर्तन कर ले इसे यहूदी धर्म छोड़ कर इशाई धर्म को अपनाना होगा.

Shylock ने सारी शर्ते मान ली Portia ने अपना काम कर दिया था और Portia वहा से जाने लगी तभी Bassanio उसके पास आया क्योँकि इसे तोह पता ही नहीं है की यह तोह Portia है तोह Bassanio ने कुछ पैसे Portia को दिए क्योँकि उसने वकालत की थी Antonio की, लेकिन Portia वह पैसे लेने से मना कर देती है वह पैसे के बजाय Bassanio से उसकी अँगूठी मांगती है जो Portia ने उसे दी थी.

लेकिन Bassanio ने तोह वादा किया होता है Portia से की मैं अंगूठी किसी को नहीं दूंगा, Bassanio अंगूठी देना नहीं चाह रहा होता लेकिन Antonio उसे उकसाता है की दे दो उसने मेरी जान बचाई है, Bassanio को आखिर कार अपनी अंगूठी Portia को देनी पड़ती है.

अब नाटक मैं आगे दृश्य है Belmont का, Belmont मैं Lorenzo और Jessica अपनी ज़िन्दगी मज़े से गुज़ार रहे है वही Bassanio और Portia भी उस दृश्य मैं दिखाय जाते है.

Portia, Bassanio पर काफी ग़ुस्सा दिखाती है झूटमूठ का, की तुमने मेरी अंगूठी को खो दिया तोह वह Bassanio को परेशान कर रही होती है और बहुत परेशान करने के बाद वह Bassanio को सच बताती है और कहती है की उस न्यायलय मैं जो Antonio का वकील थी वह मैं थी और तुम्हारी अंगूठी मेरे पास है.

तोह सब खुश हो जाते है यह सुनकर ऐसे मैं एक और खुशखबरी आती है की Antonio के जो जहाज़ खो गए थे समंदर मैं वह सही सलामत Venice वापस आ गए है, तोह कहानी के अंत मैं सब कुछ अच्छा होता है एक सुखद अंत बताया है इस नाटक मैं.

तोह दोस्तों यह थी The Merchant of Venice Story in Hindi, आशा करता हु आपको यह सारांश पसंद आया होगा.