हेलो दोस्तों आज एक में एक नोवेल की समरी लेकर आया हु इस नोवेल का नाम है Jane Eyre यह नोवेल लिखी है Charlotte Bronte ने, यह एक बहुत ही प्रसिद्ध नोवेल रह चुकी है, यह नोवेल विक्टोरियन समय मैं लिखी गयी थी, विक्टोरियन समय को आप १८३७ से लेकर १९०१ तक हम मान सकते है.

यह नोवेल जब Charlotte Bronte लिख रही थी तब वीमेन लेखकों को निचा देखा जाता था इसी लिए Charlotte Bronte ने जब यह नोवेल लिखी तोह एक आदमी के नाम से लिखी.

Jane Eyre Novel Summary in Hindi - इंग्लिश नोवेल हिंदी मैं  - Hinglish Posts


Similarities Between Jane and Charlotte

अब कुछ समानताएँ है नोवेल के किरदार Jane और इस नोवेल की लेखिका Charlotte के बिच, और जब इस तहरा की समानताएँ  होती है नोवेल और लेखिका के बिच तोह उससे कहा जाता है Biographical aspects आ रहे है और इसी लिए Biographical तरीके से इसको पढ़ा जाता है.

Charlotte Bronte की जो बहने है वह भी स्कूल गयी थी और जो उस स्कूल का हेडमास्टर था वह इस नोवेल मैं Jane Eyre का जो हेडमास्टर होता है Mr. Brocklehurst उन्ही की तहरा बहुत कठोर था.

और Charlotte Bronte की जो दो बहने थी वह मर गयी थी Tuberculosis की बीमारी के चलते, जिस तहरा से Helen Burns, Helen Burns, Jane की दोस्त है इनकी भी मृत्य हो जाती है बीमारी के चलते.

Charlotte Bronte खुद भी एक दाई माँ भी रह चुकी थी, क्योँकि उस ज़माने मैं औरतो के पास ज़्यादा काम करने के अवसर नहीं थे, तोह या तोह फिर वह योगिनी बन सकती थी या फिर दाई माँ.

इस नोवेल को एक कहानी की तहरा समझने की कोशिश करते है नोवेल की शुरुआत होती है जब Jane अपनी आंटी की यहाँ रहने आती है जो ज़्यादा कठोर है और आंटी के बच्चे भी उन्ही की माँ की तहरा बहुत कठोर होते है, Jane की आंटी का नाम होता है Mrs Reed.

एक दिन Mrs Reed, Jane को Red Room मैं बंध कर देती है जहा पर Jane को ऐसा लगता है की उसने अपने अंकल को देखा अपने अंकल की प्रेतवाधित छवि देखि.

Life at Gateshead

Jane अपनी आंटी Mrs Reed के साथ Gateshead में रह रही होती है, और नोवेल की शुऊआत होती है जब Jane पढ़ रही होती है एक किताब, और किताब पढ़ते पढ़ते Jane को ख्याल आता है की वह अपनी आंटी और उनके बच्चो से काफी अलग है, इतने मैं ही Mrs Reed का लड़का Master John Reed आता है और Jane से लड़ाई शुरू कर देता है वह Jane को गालिया देने लगता है.

इतने मैं Mrs Reed आती है इस लड़ाई के बिच और वह आदेश देती है की इस लड़ाई को रोका जाए और क्योँकि Jane ने भी सामने थोड़ी बहुत बहस की होती है  तोह इसकी सज़ा के तौर पर Jane को "Red Room" मैं बंध कर दिया जाता है.

"Red Room"  जो है यह भूतिया कमरा है Gateshead के अंदर और Jane को ऐसा लगता है की वह अपने अंकल की आत्मा को वह देख पा रही है और इसकी वजह से Jane बहुत ज़्यादा डर जाती है वोह वहा से कोशिश करती है निकलने की लेकिन उसकी मदद के लिए कोई नहीं आता है और वही पर वह रो रो के सो जाती है और इसकी वजह से उससे बहुत तेज़ बुखार हो जाता है. तोह कुछ इस तहरा से नोवेल की कहानी की शुरुआत होती है.

देखइएह Jane की जो कहानी है वह Bildungsroman है, Bildungsroman का अर्थ होता है it is novel of growth for character, growth कैसे हो रहा है?, Jane जो है वह Round character है मतलब उनकी व्यक्तित्व मैं बदलाव आ रहे है, और Gateshead जो है यह पहला पड़ाव है आगे और भी कई पड़ाव आएंगे.

Lowood School 

अब Jane की ज़िन्दगी मैं दूसरा पड़ाव आता है जब Jane की आंटी उससे Lowood School मैं भेज देती है, और इस स्कूल के हेडमास्टर होते है Mr Brocklehurst जो के कठोर हेडमास्टर होते है.

अब स्कूल के हालत तोह बहुत खराब होते है, लेकिन उस स्कूल मैं Jane एक बहुत अच्छी दोस्त बना लेती है Helen Burns को लेकिन Helen Burns की मृत्यु हो जाता है बिमारी के चलते, तोह Gateshead के बाद Lowood मैं भी Jane को काफी कठिनायों का सामना करना पड़ा.

क्योँकि Jane पढ़ाई मैं बहुत अच्छी होती है इसी लिए वह एक अध्यापिका बन जाती है Lowood school मैं ही. अब Jane यही से पढ़ाते पढ़ाते आवेदन देती है गवर्नेस के पद के लिए और यह तीसरा पड़ाव है Jane की ज़िन्दगी का.

Jane को  वह पद मिल जाता है और वह चली जाती है Thronfield Hall.

Thronfield Hall

अब  Thronfield Hall मैं Jane को ज़िम्मेदारी दी जाती है की उसे Adele को पढ़ना है, और वही पर Jane को मोहब्बत जो जाती है Mr Rochester से. Mr Rochester भी वही Thronfield Hall मैं ही काम करते है.

एक दिन Thronfield मैं आग लग जाती है और यह आग लगभग Mr Rochester को मार ही देने वाली होती है जब Rochester सो रहे होते है, लेकिन Jane बचा लेती है Rochester को.

अब इस वाकये की वजह से दोनों के बिच मैं प्यार हो जाता है और Rochester प्रपोज़ करते है Jane को शादी के लिए, और Jane भी Rochester  का प्रपोज़ को मान लेती है और वह शादी के लिए तैयार हो जाती है.

लेकिन इस आग को लेकर Rochester से पूछताछ होती है, और पूछताछ के वक़्त Rochester कहते है की यह आग Grace Pool ने लगाईं है, Grace Pool जो है वह एक नौकर है और वह पर वह काम करती है, लेकिन बाद मैं Jane से पूछताछ होती है तोह Jane मना कर देती है की Grace Pool ने आग नहीं लगाईं.

अब कहानी आगे बढ़ती है Rochester और Jane की शादी होने वाली होती है और जिस दिन Rochester और Jane की शादी होने वाली होती है एक आदमी वह पर आता है और बताता है की Rochester की पहले से ही शादी हो चुकी है.

Rochester की जो पहेली पत्नी होती है उसका नाम होता है Bertha, Rochester, Jane को बताते है की Bertha जो है वह पागल है और इसी लिए उस्सने उसको छोर दिया है, और इसी लिए वह Jane से शादी करना चाहता है.

अब जब Jane यह सब कुछ सुनती है की Rochester की पहले से ही शादी हो गयी है तोह उसे काफी बुरा लगता है, और इस वजह से Jane भाग जाती है.

अब Jane भाग रही है अपने तीसरे पड़ाव से और इस वजह से वह बेघर हो जाती है बीमार भी हो जाती है, अब यहाँ से Jane की ज़िंदगी मैं चौथा पड़ाव आता है.

चौथे पड़वा मैं Rivers Family, Jane को मिलती है और Jane को सहारा देती है और Jane का इलाज़ करवाती है और Jane ठीकठाक हो जाती है, और बाद मैं Jane को पता चलता है की Rivers Family उसकी कौसिन्स है.

St John Rivers, Jane से पूछते है की मिशनरी काम के लिए भारत आना चाहोगी, और मेरी पत्नी बनना चाहोगी? Jane केहती है की वह उनके साथ भारत तोह जायगी लेकिन उनके साथ शादी नहीं करेगी.

अब Jane वापस चली जाती है Thronfiled मैं, क्योँकि की उन्हें सपना आया होता है जिस मैं Rochester उन्हें वापस बुला रहे होते है, लेकिन जैसे ही वह Thronfiled जाती है तोह वह देखती है की पूरा का पूरा घर जल चूका है और उससे पता चलता है की Rochester अब Ferndean मैं रह रहे है और वह अंधे हो चुके है.

लेकिन इसके बावजूद Jane जो है Rochester से शादी कर लेती है, और इस शादी से उन्हें बच्चे भी होते है, Rochester की भी थोड़ी बहुत आँखों की रौशनी वापस आ जाती है.

Rochester की पहली पत्नी Bertha की मृत्यु हो जाती है आगे मैं ही और Rochester शादी कर लेते है Jane से.

तोह दोस्तों यह थी Jane Eyre Novel Summary in Hindi.