हेलो दोस्तों आज हम एक Novel का एनालिसिस करेंगे इस Novel का नाम है Pride and Prejudice यह नावेल लिखी है Jane Austen ने. Jane Austen एक फेमस फीमेल राइटर थी, आज से  कुछ सालो पहले Aishwarya Rai की एक मूवी आयी थी जिसक नाम था Balle Balle Amritsar to L.A यह मूवी inspire थी Novel Pride and Prejudice से. तोह शुरू करते है English Novel Pride and Prejudice Analysis in Hindi.

English Novel Pride and Prejudice Analysis in Hindi | Hinglish Posts


Novel की शुरुआत मैं एक बहुत अच्छी लाइन लिखी है “It is a truth universally acknowledged, that a single man in possession of a good fortunemust be in want of a wife यह बहुत ही important लाइन है इसका मतलब यह होता`है की जो सब से ज़्यादा important Pride and Prejudice की theme होती है वह होती है satarise the society, यह आपको Georgian society या फिर Regency England दरअसल इस पीरियड को Regency England भी कहा जाता था.

तोह जब यह बुक लिखी जा रही थी तब writer Regency England को दिखाना चाहा रहे थे . और यह बताना चा रहे थे की किश तहरा की position थी women की उस वक़्त, होता यह था की Women के लिए सिर्फ marriage ही सहारा था इसी लिए शुरु में ही इस novel में कहा है की "Any man who have fortune he would definitely be in search of wife" तोह यहाँ पैर marriage और satarising the community यह दो बहुत ही important concern है.

यह स्टोरी है Elizabeth Bannet  की और Fitzwilliam Darcy की 

यह Novel Bannet फॅमिली के बारे में बताती है और Bannet फॅमिली का क्या कंसर्न है इसके बारे मैं, देखिए यहाँ पर आपको यह याद रखना है की यह उस वक़्त की बात हो रही है जब Women के कोई rights नहीं थे  Women कोई property भी own नहीं कर सकती थी.

तोह Mrs  Bannet के यहाँ  ५ लड़की होती है और इस लिए Mrs Bannet बहुत ज़्यादा चिंता में है की कैसे उनकी बेटीओं की शादी होगी क्योँकि otherwise William Collins जो है उनको सारी पोर्पेर्टी मिल जायगी जब Mr Bannet की मृतुय हो जायगी, तोह यह Novel Bannet फॅमिली के बारे मैं है और उनकी ५ बेटिओं के बारे में.

At the Ball 

Ball एक social gathering है जहा पर उस ज़माने में Regency England के अंतर्गत लोग जाते थे जैसे मेला हो गया, तोह At the Ball में क्या होता है की Charles Bingley नामक एक व्यक्ति आया होता है और Charles Bingley यह बहुत ही ज़रूरी व्यक्ति है क्योँ की यह बहुत ज़्याद अमीर है और इसी लिए यह center of attraction बन जाते है.

अब Charles Bingley जो है उनको पसंद आ जाती है Jane, Jane जो है वह Bannet फॅमिली की eldest लड़की है. Jane जो है काफी simple होती है लेकिन काफी खूबसूरत होती है.

Charles Bingley के साथ उनके मित्र Darcy भी आये हुए होते है और उनको पसंद आ जाती है Elizabeth, Elizabeth second लड़की होती है Mrs Bannet की. लेकिन इन दोनों के बिच जो मुलाक़ात होती है वह less cordial होती है, मतलब इन दोनों के बिच कोई ज़्यादा बातचीत नहीं होती है.

देखिए Darcy जो है वह काफी घमंडी होता है क्योँ की वह अमीर होता है,  और एक तहरा का Prejudice होता है against the social inferiority of Bannet फॅमिली, और जो Elizabeth है वह काफी Prejudiced होती है की यह Darcy कितना घमंडी इंसान है अपनी snobbery को लेकर.

तोह नावेल का नाम है Pride and Prejudice, Pride का मतलब होता है घमंड और Prejudice का मतलब होता है जब आप एक दम ही biased हो जाते है जब आप favor करते है. तोह इस पूरी नावेल में आप Pride and Prejudice के example देखने को मिलेंगे और सब से पेहला  example  हमे देखने को मिला Ball के अंदर.

The Arrival of the Pompous Collins

मैंने शुरू मैं कहा की Bannet की जो ५ बेटियां है वह property को own नहीं कर सकती, तोह Mr Bannet की जब मौत हो जायगी तोह उनका घर जायगा Collins के पास. अब Collins जो है वह काफी घमंडी इंसान है.

अब इससे Mrs Bannet काफी खुश है क्योँकि उन्हें लगता है की किसी एक लड़की का विवाह Collins से हो जायगा तोह जो property है वह family में ही रहेगी, Collins को पसंद आती है Elizabeth lekin Elizabeth को Collins बिलकुल पसंद नहीं आता क्योँ की वह घमंडी था.

Mr Collins की शादी हो जाती है Elizabeth की friend Charlotte Lucas के साथ, इसी दौरान Elizabeth की मुलाक़ात होती है George Wikcham से यह खूबसूरत नौजवान होते है और एक military officer होते है.

Elizabeth और George Wickham के बिच बातचीत होती है और George, Elizabeth को बताते है की वह एक military officer है और किस प्रकार से Darcy जो Elizabeth को Ball पैर मिले थे वह उनको अपनी विरासत नहीं लेने दे रहे है.

इसी दौरान  Charles Bingley अचानक लंदन चला जाता है और Elizabeth, Darcy को नापसंद करने लगती है क्योँकि एक तोह Darcy ने Wickham से बुरा सुलूक किया होता है और Bingley भी अचानक चला गया है तोह Elizabeth को लगता है की Darcy ने ही Bingley को भड़काया होगा.

अब Elizabeth, Darcy को नफरत करने लगती है लेकिन वही दूसरी और Darcy Elizabeth के प्यार में गिर जाता है.

Elizabeth, Charlotte Lucas के पास जाती है जिसका विवाह Collins के साथ हुआ होता है, और Elizabeth की मुलाक़ात होती है Darcy से और Darcy वह पर Elizabeth को प्रोपोज़ कर देता है.

Darcy के प्रपोजल से Elizabeth सरप्राइज हो जाती है और Elizabeth, Darcy का प्रपोजल स्वीकार नहीं करती, Darcy, Elizabeth से कहता है की मुझे इसकी वजह बताओ की क्योँ तुमने मेरा प्रपोजल स्वीकार नहीं किया? इसके वजह बताते हुए Elizabeth कहती है की एक तोह तुमने Jane और Bingley का रिश्ता तोड़ दिया और दूसरा तुमने George Wickham के साथ बुरा सुलूक किया है.

इसके बाद Darcy लेटर लिखता है Elizabeth को explain करने के लिए, उस लेटर में Darcy ने लिखा की मैंने Jane और Bingley को इस लिए अलग किया क्योँकि मुझे लगा की Jane Mrs Bannet के pressure में आके बार बार  कोशिश कर रही थी की Bingley उससे विवाह कर ले और यह कोई सच्चा प्यार नहीं था.

इसके बाद लेटर में Darcy लिखते है की George Wickham ने अपनी विरासत को उड़ा दिया था अपनी मौजमस्ती मैं, और Wickham ने मेरी १५ साल की बहन से शादी करने की कोशिश की थी ताकि उससे सारी  विरासत मिल जाए.

अब Elizabeth, Darcy को नए नज़रिये से देखना शुरू कर देती है, लेकिन इसी बिच Lydia की एंट्री होती है Lydia, Elizabeth की सब से छोटी बहन होती है और यह George Wickham के साथ भाग जाती है, इससे Elizabeth को काफी चिंता होने लगती है क्योँ की इससे बाकी की ४ बेहनो की इज़्ज़त पे भी सवाल उठेंगे.

Elizabeth इससे काफी डर जाती है Elizabeth को पता है George Wickham उसकी बहन से शादी नहीं करेगा वह सिर्फ उसके साथ अपना दिल बेहला रहा है इससे उसकी बहन Lydia की ज़िन्दगी तोह बर्बाद हो ही जायगी लेकिन इसके साथ साथ और बहनो की भी ज़िन्दगी बर्बाद हो जायगी.

Elizabeth यह सब कुछ Darcy को बता देती है, Darcy, Wickham को कहता है की वह Lydia से विवाह कर ले इसके बदले में वह उससे खूब सरे पैसे देगा, और Darcy चहाता था की इसके बारे में Elizabeth को पता न चले लेकिन Elizabeth को इसके बारे में पता चल जाता है.

इसी दौरान Bingley भी वापस आता है, Bingley को वापस Darcy ने ही बुलाया होता है ताकि वह Jane से मिल सके और उससे विवाह कर सके. Finally Darcy दुबारा प्रपोज़  करता है Elizabeth को और इस बार Elizabeth Darcy का प्रपोसल स्वीकार कर लेती है.

तोह यहाँ पैर हमने देखा की किश प्रकार एक Ball से कहानी शुरू हुई Collins आता है और उसका विवाह Charlotte Lucas से होता है, George Wikcham आते है जो कहानी को आगे भड़ाते है, और Elizabeth जब Charlotte Lucas और Collins के घर जाती है Darcy उन्हें प्रपोज़ करते है लेकिन Elizabeth स्वीकार नहीं करती.

इसके बाद Darcy लेटर लिखते है Elizabeth को, अब यह एक बहुत महवपूर्ण घडी होती है क्योँ की Darcy का लेटर ही Elizabeth में बदलाव लेकर आता है, और finally Darcy सव कुछ ठीक कर देते है.

तोह Lydia और Wickham की शादी हो जाती है, इसके बाद Jane और Bingley के भी शादी हो जाती है, और Darcy और Elizabeth की भी शादी हो जाती है.

Criticism

इस नोवेल को काफी criticize किया गया है क्योँ की लोगो का कहना है की यह नोवेल focus नहीं करता हिस्टोरिकल कॉन्टेक्स्ट को.

Bannet Family

Bannet Family में Mr Bannet काफी intelligent है अपनी दोनों बड़ी बेटिओं Jane और Elizabeth को काफी पसंद करते है, लेकिन अपनी बाकी की फॅमिली को वह बिलकुल भी पसंद नहीं करते।

Mr Bannet society conventions पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते है और हमेशा वह अपनी पत्नी का मज़ाक़ उड़ाते रहते है, वही दूसरी और Mrs Bannet जो है ज़्यादा intelligent नहीं है और हमेशा अपनी ५ बेटियोँ और अपनी प्रॉपर्टी को लेकर चिंता रहते है.

तोह फ्रेंड्स यह था English Novel Pride and Prejudice Analysis in Hindi, आशा करता हु की आपको यह analysis पसंद आया होगा।

दोस्तों अगर आप यह नावेल खरीदना चाहते है तोह निचे आपको Amazon का Ad दिख रहा होगा आप उस पर क्लिक कर  के Amazon से यह नोवेल खरीद सकते है.