हेलो दोस्तों आज में आपके लिए लेकर आया हु द ब्लुएस्ट ऑय सारांश - The Bluest Eye Summary in Hindi. इस नावेल को लिखा है Toni Morrison ने. यही नावेल Toni Morrison की अपनी व्यक्तिगत जीवन पर आधारित है, आप कह सकते है की एक आत्मकथा के तौर पर इसे लिखा गया है.

द ब्लुएस्ट ऑय सारांश - The Bluest Eye Summary in Hindi | Hinglish Posts

MacTeer Family

तोह दोस्तों कहानी की शुरुआत होती है Claudia MacTeer से इसकी उम्र ९ साल है और इसकी एक बड़ी बहिन भी है जिसका नाम है Frieda MacTeer. यह दोनों बहने Ohio में रहती है.

अब इनके परिवार में बहुत ज़्यादा प्यार है सब एक दूसरे को बेहद प्यार करते है, एक आम परिवार की तहरा इनका परिवार भी अपना गुज़र बसर करता है, दोस्तों इस कहानी में १९४९ का वक़्त बताया गया है मतलब The Great Depression के आस पास का वक़्त.

अब MacTeer परिवार जो है वह Black परिवार है मतलब यह सब लोग काले है, इनके साथ एक और इंसान रह रहा होता है जिसका नाम होता है Henry Washington, अब यह जो शक़्स है यह MacTeer परिवार को आर्थिक रूप से काफी मदद करता है और ये जो दो बहने है Claudia और Frieda इन दोनों के काफी करीब है.

Breedlove Family

अब इस परिवार में एक और लड़की आ जाती है जिसका नाम है Pecola Breedlove अब यह यहाँ अपने पिताजी Cholly Breedlove के वजह से आयी है इन्होने अपना खुद का ही घर जला दिया था और इनको जेल भी हुई इस वजह से.

अब यह तीनो लडकियोँ के बिच काफी बनती है और तीनो के बिच काफी समानताए होती है, और Pecola के लिए Claudia और Frieda के दिल में भावुकता जागती है क्योँकि इसके पिताजी जेल मैं है और घर जल गया तोह एक सहानुभूति है Pecola की तरफ.

अब Pecola और Frieda को Shirley Temple बहुत पसंद है, अब यह जो मंदिर है यह सफ़ेद रंग का बना हुआ है इस लिए यह मंदिर दोनों को बहुत पसंद है लेकिन Claudia को यह मंदिर बिलकुल पसंद नहीं है क्योँकि इस मंदिर का रंग सफ़ेद है इस लिए.

अब कुछ वक़्त MacTeer परिवार के साथ बिता कर Pecola अपने नए घर वापस चली जाती है क्योँकि अब इसका परिवार नए घर में रहने लगा है और इनके पिता Cholly Breedlove भी जेल से रिहा हो गए है.

Pecola Breedlove की अब वापस वही कठोर ज़िन्दगी शुरू हो गयी क्योँकि इसके पिता Cholly Breedlove एक शराबी और अय्यास आदमी है, और Pecola की माता Paulina Breedlove इस पर इतना ध्यान देती नहीं है, और Breedlove परिवार में रोज़ झगडे होते थे और कभी कबार शारीरिक हिंसा भी होती थी.

अब Pecola का बड़ा भाई भी है जिसका नाम है Samuel Breedlove, Samuel को भी यह सब झगड़े और हिंसा पंसद नहीं है, लेकिन Samuel आक्रामक है वह भी झगड़े मैं शामिल हो जाता था और झगड़ा करता था. और  Samuel १४ बार घर से भाग भी चूका था.

लेकिन बिचारि Pecola भाग नहीं सकती है क्योँकि वह लड़की है और वह काली है, उसका खुद का यह मानना था की काले लोगो के लिए समाज में कोई जगह नहीं है और इसी डर से वह कभी भागती नहीं थी.

Praying For Blue Eyes

तोह Pecola ईशवर से प्राथना करती है की मुझे Blue Eyes दे दो, क्योँकि इसका मानना था की अगर इसको Blue Eyes मिल जाती है तोह यह खूबसूरत हो जायगी और समाज भी मुझे स्वीकार करेगा मेरी इज़्ज़त करेगा.

Pecola को Blue Eyes की बहुत ज़रुरत है, क्योँकि वह अपने आपको बदसूरत मानती है, और जो माहौल भी इसको मिला था वह भी ठीक नहीं था, इसके मातापिता दोनों एक दुखद ज़िन्दगी से निकल कर आये है, और इसी लिए यह अपने बच्चो को इस तहरा से व्यवहार करते है.

Past of Cholly and Paulina Breedlove

Pecola के पिताजी Cholly को उनके मातापिता ने छोर दिया था, और इसके बाद Cholly ने अपना पहला यौन अनुभव किया तोह दो गोरे लोगो ने इसको पकड़ लिया अब उस वक़्त जो लड़की थी Cholly के साथ उसको भी पकड़ लिया और उन दो गौरो ने कहा तुम अपनी यौन क्रिया जारी रक्खो हम तुमको देखेंगे, जबरदस्ती गौरो ने उनसे यह सब करवाया.

यह एक बहुत ही अपमानित पल था, इसकी वजह से Cholly Breedlove औरतो से नफरत करने लगा, और जिस लड़की के साथ इसने शारीरिक सम्बन्ध बनाये थे उसके साथ शादी भी नहीं की. और Paulina से शादी की.

Pecola की माता Paulina का एक पैर खराब है और आगे से एक दांत भी टूटा हुआ है, और Pecola की माता को भी शुरू से ऐसा माहौल मिला था की वह भी अपने आप को अलग और बदसूरत समझती थी.

जब बचपन में Paulina मूवीज देखती थी और उन मूवीज में जब वह White अभिनेत्री को देखती थी, तोह उसे ऐसा एहसास होता था की में बदसूरत क्योँ हु.

Paulina और Cholly की शादी हो जाती है और इनके बच्चे भी होते है, और Paulina को ऐसा लगता है की मैंने बहुत त्याग किया है ज़िन्दगी में और बहुत कुछ सहन किया है, तोह Paulina एक अच्छी ईसाई औरत बनना चाहती है.

Paulina White रंग के लोगो के पास काम करती है और ज़्यादातर वक़्त वही बिताती है, क्योँकि उनका रंग white है इस लिए.

Victim Picola

अब एक दिन १९४१ में Cholly Breedlove अपने घर लौट कर आया, इसने बहुत शराब पी रक्खी थी, तोह इसकी बेटी Pecola घर का काम कर रही थी, Cholly उस दिन अपनी भावनाओ पर काबू नहीं रख पाया और Pecola का बलात्कार कर दिया, इस घटना की वजह से Pecola बहुत रोई.

अब इस घटना के बारे मैं जब Paulina को पता चला तोह वह अपने पति को डाटने की बजाय Pecola को डाटने लगी, इस वजह से Pecola और हताश हो गयी और वह घर के बहार जाती है बहार उसे एक आदमी मिलता है उस आदमी का नाम होता है Soaphead Church.

Spring Season

अब यह Soaphead Church बहुत ही गन्दा आदमी है, और यह Pecola से कहता है की मैं जादू करना जानता हु, तोह Pecola उसे कहती है की मुझे Blue Eyes चाहिए तुम जादू कर के मुझे Blue Eyes दिलवा दो.

Soaphead Church जो है वह एक उपदेशक बनना चाहता था, लेकिन बन नहीं पाता, और यह इंसानो से नफरत करता है और यह सिर्फ बच्चो को अच्छा मानता है क्योँकि बच्चो में किसी भी तहरा का कोई छल कपट नहीं होता.

यह Pecola को ज़हर देता है और कहता है की यह ज़हर उस कुत्ते को खिला दो, क्योँकि वह कुत्ते को मारना चाहता था, और उसने Pecola से कहा की यह ज़हर खाने के बाद अगर वह कुत्ता अजीब हरकते करता है तोह समज जाना तुम्हारी तमन्ना पूरी हो गयी, Pecola कुत्ते को ज़हर खिला देती है और वह  कुत्ता मर जाता है.

Summer Season

अब गर्मियों का मौसम आता है और अब वापस कहानी में Claudia MacTeer और Frieda MacTeer का प्रवेश होता है, यह दोनों फूल बेचती है ताकि दोनों एक बाइक खरीद सके.

फूल बेचने के लिए वह आस पास के ही इलाको में घर घर फूल बेचने जाती है और तब इन दोनों को पता चलता है की Pecola अपने पिता से ही गर्भवती हो गयी है, तोह अब पूरा समाज यह चाहता है की यह जो बच्चा होने वाला है वह मर जाए लेकिन MacTeer बहने चाहती है की यह बच्चा जिए.

तोह इसके लिए दोनों ने क्या किया की जो भी पैसा जमा किया था उसको त्याग कर के बचे हुए गेंदे के फूल के आधे बीजो को Pecola के घर के पास में दफना दिया और आधे इन्होने अपने घर के पास में दफना दिए और सोचा की अगर यह गेंदे के बीजो में से फूल निकलेंगे तोह इसका मतलब यह होगा की इनकी प्राथना सफल हुई और वह बच्चा बच जायगा, क्योँकि गेंदे का फूल प्रतिक है ज़िन्दगी और मौत का.

लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण से ऐसा कुछ नहीं हुआ उन बीजो में से फूल नहीं निकले और Pecola का बच्चा पैदा होते ही  मर जाता है, इसके बाद Pecola पागल हो जाती है और इसी पागलपन में उसे लगा की जो सपना वह देखती थी Blue Eyes पाने का वह उसने पा लिया.

इसके बाद पूरे समाज ने Pecola को छोर दिया, और वह अकेले अपने ही पागलपन में सेहर की सड़को पर घूमती रहती थी, और वह अपनी ही दुनिया में खो गयी.

यही पर कहानी ख़तम होती है, आशा करता हु आपको द ब्लुएस्ट ऑय सारांश - The Bluest Eye Summary in Hindi पसंद आयी होगी.