हेलो दोस्तों आज में आपके लिए लेकर आया हु Biography of Shashi Tharoor in Hindi. लीडर है यह कांग्रेस पार्टी के और एक दिलचष्प फैक्ट आपको बताना चाहूंगा  इनके बारे में बहुत सारे लोगो को इसके बारे मैं पता नहीं है, २००६ में जब United Nations में इलेक्शन हुए थे की सेक्रेटरी जनरल कौन होगा, भारत ने अपनी और से Shashi Tharoor  को नॉमिनेट किया था और यह जीत ही गए थे दूसरे स्थान पर यह आये थे वोटिंग में पर अगर America का वोट Shashi Tharoor को मिल जाता तोह यह Youngest होते जो जनरल सेक्रेटरी बनते United Nations के.

Biography of Shashi Tharoor in Hindi - Former HRD Minister of India | Hinglish Posts


Who is Shashi Tharoor?

Shashi Tharoor का जन्म ९ मार्च १९५६ में हुआ था, यह राइटर है पॉलिटिशियन है और एक डिप्लोमेट रह चुके है, जब यह २००७ में भारत वापस आये तोह Manmohan Singh ने इनको पकड़ लिया की चलो मेरे साथ आ जाओ मेरी पार्टी के लिए काम करो, तोह Shashi Tharoor को foreign ministry दी गयी फिर इन पर कुछ इलज़ाम लगे तोह Foreign Ministry इन से छीन ली गयी, फिर २०१२ में इनको HRD ministry दी गयी इसके बाद २०१४ में कांग्रेस की सरकार चली गयी और मोदी सरकार आयी, लेकिन Shashi Tharoor ने Thiruvananthapuram से चुनाव जीता २०१४  में.

२००७ तक यह United Nations में ही काम करते रहे, एक बात में आपको बताना चाहूंगा की इनका Literate career जो है वह बहुत ही कमाल का रहा है, आपको यह जान कर ताज्जुब होगा की इन्होने १८ बेस्ट सेलिंग बुक लिखी है fiction और non-fiction को मिलाकर.

१९८१ से अब तक यह लिख रहे है और १८ बेस्ट सेलिंग बुक लिखी है, हाल ही में २०१८ में इन्होने दो बुक लिखी एक तोह मोदी जी पर "Paradoxical Prime Minister" और दूसरी "Why I AM Hindu" तोह Hinduism को यह ज़ोरो से प्रमोट करते है और कहते है की मुझसे बड़ा हिन्दू कोई नहीं है.

और इन्होने बहुत सारे आर्टिकल्स लिखे है, इन्होने New York Times, Washington Post, Times of India और भी बहुत सारे न्यूज़ पेपर है जिनके लिए Shashi Tharoor ने आर्टिकल्स लिखे है

Shashi Tharoor Early Life 

Shashi Tharoor का जन्म जो है ९ मार्च १९५६ में लंदन में हुआ था लेकिन बहुत ही जल्द यह भारत आ गए, इनके पिताजी का नाम है Chandran Tharoor और Lily Tharoor तोह यह वापस आ गए भारत १९६३ में. तोह Bombay में यह रहने लगे और वहा पर Shashi Tharoor Champions Schools में पढ़े और इसके बाद कोलकाता का फेमस स्कूल St. Xavier's Collegiate में पढ़ाई की और यहाँ से इनका हाई स्कूल पूरा हुआ.

हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद यह Delhi चले गए, Delhi का best college Delhi University का St. Stephan's College यहाँ से इन्होने B.A की डिग्री ली इतिहास में.

और इसके बाद हर पॉलिटिशियन करता है दोस्तों वही Shashi Tharoor ने भी किया, Law की degree ली अगर आप भारत के पॉलिटिशियन के पढ़ाई को देखे तोह ७० - ८०% पॉलिटिशियन के पास Law की डिग्री है, हाल ही में मैंने Sushma Swaraj की Biography कवर की थी वह भी एक लॉयर थी, Arun Jaitley  भी Law की डिग्री ले चुके है.

१९७५ में Shashi Tharoor United States चले गए और वहा पर एक बहुत बड़ा कॉलेज है Law का, The Fletcher School of Law and Diplomacy यहाँ से इन्होने Master of Law और Diplomacy in international relationship में Ph.D. की केवल २२ साल की उम्र में, Fletcher स्कूल में इनको बेस्ट स्टूडेंट का अवार्ड भी मिला था.

Secretary General 

१९७८ में इनका करियर United Nations में शुरू हुआ था, UN High Commissioner for Refugees (UNHCR) in Geneva यह जोइन किया इन्होने, १९८१ से लेकर १९८४ तक यह हेड रहे UNHCR के Singapore में.

इसके बाद UNHCR छोड़ दिया, फिर यह १९८९ में असिस्टेंट बन गए, Under-Secretary-General में यह असिस्टेंट बने गए,  और इसके बाद यह United Nations की Peacekeeping Operations के लिए काम करते रहे १९९६ तक.

 और १९९६ में इनको Kofi Anaan का असिस्टेंट बनाया गया था. यहाँ से इनकी मानसिकता जो है वह पूरी तरीके  बदल गयी, जब २००६ में इलेक्शन हुए की United Nations के General Secretary कौन बनेगा तोह भारत ने Shashi Tharoor को नॉमिनेट किया था सब ने Shashi Tharoor को वोट दिया था सिवाय America ने.

और America का ने Shashi Tharoor को वोट वोट न देने की वजह यह बतायी की उन्हें कोई पावरफुल General Secretary नहीं चाहिए, देखिए दोस्तों United Nations में America का बहुत ज़्यादा दबदबा है और हम कह सकते है की जो भी फैसले United Nations लेता है उस में America ज़रूर दखलअंदाज़ी करता है.

Kofi Anaan इंडिपेंडेंट माइंड के थे,  और बहुत ही पावरफुल Secretary थे अब उसके बाद Shashi Tharoor आ जाते वैसे Shashi Tharoor, Kofi Anaan के असिस्टेंट ही थे, तोह United Nations ने तर्क दिया की हमे दूसरा Kofi Anaan नहीं चाहिए, तोह वोटिंग में यह दूसरे स्थान पर आये थे यह. अब इसके बाद २००७ में Shashi Tharoor भारत वापस आ गए.

Political Career in India

भारत आकर इनका पोलिटिकल करियर शुरू हुआ, तोह जब Shashi Tharoor भारत आये तोह Shashi Tharoor ने कहा की बीजेपी ने क्यूमुनिस्ट्स ने और कांग्रेस ने तीनो ने ही इनको कहा की आप हमारी पार्टी में आ जाइएयेह.

Shashi Tharoor ने कोंग्रेस पार्टी को चुना, कांग्रेस ने बहुत ज़्यादा इज़्ज़त दी इनको, Manmohan Singh को पता था की Shashi Tharoor गज़ब के लीडर शाबित हो सकते है, तोह जैसे ही यह कांग्रेस पार्टी में आये तोह एक तहरा से जदोजहद शुरू हो गयी की कैसे इन्हे मिनिस्टर बनाया जाए.

२००९ में कांग्रेस इलेक्शन जीत गयी थी, Manmohan Singh  दुबारा सरकार बनी और वहा पर इनको Minister of State बनाया गया, और इसके बाद इनको Foreign Ministry दी गयी लेकिन फिर २०१० में इन पैर यह इलज़ाम लगे की IPL की Kochi की टीम में यह इन्वेस्ट करना चाहते है तोह काफी सारे धांदली के आरोप लगे इन पर, हालांकि Shashi Tharoor ने इसको पूरी तरीके से नकार दिया था लेकिन फिर भी इनको इस्तीफा देना पड़ा था.

२०१० से लेकर २०१२ तक यह पार्लियामेंट में रहे, और बहुत साड़ी कमेटी की यह मेंबर रहे, २०१२ में इनको दुबारा कैबिनेट में लाया गया और HRD मिनिस्टर इन्हे बनाया गया.

बतौर HRD मिनिस्टर Shashi Tharoor ने काफी अच्छा काम किया, इन्होने पढ़ाई को काफी भडावा दिया डिस्टेंस एजुकेशन पर काफी काम किया, लेकिन २०१४ में दुबारा आम चुनाव हुए और कांग्रेस हार गयी और बीजेपी जीत गयी.

जब बीजेपी जीत गयी तोह Shashi Tharoor ने अपनी कोंस्टीटूएंसी Thiruvananthapuram से चुनाव लड़ा था और जीत भी गए लेकिन कांग्रेस हार गयी, बाद में इन्हे official spokesperson से भी हटा दिया गया जब इन्होने Narendra Modi की तारीफ़ कर दी थी.

विवादों के साथ इनका गेहरा नाता है हमेशा विवादों से घिरे रहते है, और सब से बड़ा विवाद तोह इनकी पत्नी Sunanda Pushkar को लेकर था काफी इलज़ाम लगे थे Shashi Tharoor पर लेकिन कुछ भी शाबित नहीं हुआ अभी तक.

कहा जाता है की Sunanda Puskar, Shashi Tharoor से बहुत ज़्यादा परेशान थी, और Pakistan की पत्रकार के साथ इनके संबंध थे जिस वजह से Shashi Tharoor ने अपनी पत्नी को मार डाला तोह ऐसे इलज़ाम इन पर लगे है. और Sunanda Puskar से इनकी तीसरी शादी थी.

तोह दोस्तों यह थी Biography of Shashi Tharoor in Hindi, आशा करता हु की आपको यह Biography पसंद आयी होगी।