हेलो दोस्तों आज मैं आपके लिए लेकर आया हु मनीष सिसोदिया जीवनी Biography of Manish Sisodia in Hindi, दिल्ली के विधानसभा के चुनाव आ रहे है और इसी हफ्ते वोटिंग होगी फिर रिजल्ट आएगा और देखंगे की सरकार किसकी बनती है, सर्वे की माने तोह जितने भी सर्वे हुए है उस मैं यही आया है की दुबारा Aam Aadmi Party की सरकार बनेगी लेकिन खैर यह तोह वक़्त ही बताएगा की किसकी सरकार बनेगी.

तोह आज हम बात करेंगे दिल्ली के डेप्युटी चीफ मिनिस्टर Manish Sisodia की. चीफ मिनिस्टर Arvind Kejriwal की बायोग्राफी मैंने कवर की है आप जाके पढ़ सकते है.

मनीष सिसोदिया जीवनी - Biography of Manish Sisodia in Hindi | Hinglish Posts


Delhi Politics

देखिए दिल्ली मैं कांग्रेस और बीजेपी दोनों का ही वर्चस्व रहा है, १९९३ से लेकर १९९८ तक दिल्ली मैं बीजेपी की सरकार रही Madanlal Khurana चीफ मिनिस्टर थे और Sushma Swaraj भी चीफ मिनिस्टर थी और इनके बाद Shiela Dixit आयी १९९८ से लेकर २०१३ तक Shiela Dixit दिल्ली की चीफ मिनिस्टर रही, तोह एक तहरा से दिल्ली कांग्रेस के पास थी अब इसके बाद बागडोर आ गयी Aam Aadmi Party के पास.

दोस्तों यह कहने मैं कोई हर्ज़ किसी को नहीं होना चाइये की Aam Aadmi Party ने दिल्ली मैं काफी अच्छा काम  किया है, और जो भी सरकार अच्छा काम करेगी उसकी तारीफ़ तोह होनी ही चाहिए.

२०१३ से Aam Aadmi Party की सरकार दिल्ली मैं है, बिच मैं Arvind Kejriwal ने इश्तिफा भी दे दिया था फिर दुबारा असेंबली चुनाव हुए तोह वापस  Aam Aadmi Party की सरकार आयी तोह Arvind Kejriwal बने चीफ मिनिस्टर और Manish Sisodia को डेप्युट चीफ मिनिस्टर बनाया गया.

Manish Sisodia Early Life 

१९७२ मैं जन्मे Manish Sisodia ने अपना करियर पत्रकार के तौर पर शुरू किया था और भारतीय विध्या भवन से इन्होने डिप्लोमा किया और इसके बाद बहुत सारे अखबारो के लिए काम किया।

१९९६ मैं Zero Hour कर के एक शो आता था All India Radio पर और इसके बाद १९९७-२००५ तक Zee News मैं पत्रकार के तौर पर  किया.

Manish Sisodia ने कहा की जब वह पत्रकार थे Zee News मैं तोह उस वक़्त काफी रिसर्च होती थी, कोई भी खबर होती थी उस पर बकायदा रिसर्च होती थी मेहनत की जाती थी, आज सिर्फ सतह पे ही काम होता है और गहरी रिसर्च नहीं होती और Manish Sisodia कहते है की अभी सिर्फ न्यूज़ चैनल वालो के पास एक ही मुद्दा है और वह है Pakistan.

Arvind Kejriwal and Manish Sisodia Duo

न्यूज़ चैनल के साथ काम करने के बाद Manish Sisodia, Arvind Kejriwal से जुड़ गए, अब ऐसा बोला जाता है की सेंट्रल गवर्नमेंट मैं मोदी-शाह की जोड़ी है वैसे ही सीसोदिआ-केजरीवाल की जोड़ी है.

दोनों १५ सालो से साथ है और हमेशा Manish Sisodia को बहुत ज़्यादा साथ मिला है Arvind Kejriwal का. तोह १५ साल से यह एक दूसरे के साथ काम कर रहे है तोह अच्छे से यह एक दूसरे को जानते है और समझते है.

RTI की जो लड़ाई थी Right to Information Act हालांकि अभी उस मैं तबदीली की गयी है, तोह इस RTI को लाने मैं Arvind Kejriwal का बहुत बड़ा हाथ था और इस को ड्राफ्ट करने मैं Manish Sisodia का बहुत बड़ा हाथ था.

Janlokpal Bill Movement

फिर २०१०-११ मैं इतिहास रच दिया जाता है जब Anna Hazaare जन लोकपाल बिल का चहेरा बन जाते है, यह जो आंदोलन था ऐसा आंदोलन अब शायद कभी नहीं होगा और ऐसा Aam Aadmi Party के लीडर कहते है, इस आंदोलन मैं लोग जाग गए थे हर कोई सड़क पर आ गया था और भ्रष्ट्राचार के खिलाफ उन्होंने आवाज़ उठाई थी.

लेकिन दोस्तों जितनी तेज़ी से वह आंदोलन ऊपर गया उतनी तेज़ी से ही वह निचे आ गया, अब इसी आंदोलन से Manish Sisodia निकले, इस पूरे आंदोलन को चलाने के पीछे दिमाग था Arvind Kejriwal का, और Anna Hazaare इस आंदोलन के हीरो थे, धीरे धीरे यह आंदोलन बहुत भड़ गया कांग्रेस को हार माना पड़ा और जन लोकपाल बिल इसको बनाया जायगा लेकिन इसके बाद बहुत सारे विवाद हुए और फिर हम देखते है की India against corruption आंदोलन के बाद एक नयी पार्टी का उदय होता है जिसको हम Aam Aadmi Party कहते है.

अब शुरू मैं Aam Aadmi Party को बहुत सारे टैक्स झेलने पड़े लेकिन जब दिल्ली के विधानसभा के चुनाव हुए, दिल्ली विधानसभा में ७० सीट्स है, तोह २०१३ मैं जो चुनाव हुए थे उस मैं Aam Aadmi Party का कमाल का काम था,  अब इस कमाल के काम मैं बहुत लोगो ने मेहनत की थी Aam Aadmi Party को ७० मैं से २८ सीटे मिली थी और ३२ सीटे मिली बीजेपी को.

लेकिन २०१५ मैं Arvind Kejriwal ने इश्तिफा दे दिया और दुबारा असेंबली के चुनाव हुए और दुबारा Aam Aadmi Party को ७० मैं से ६७ सीटे मिली, तोह इसके बाद Arvind Kejriwal चीफ मिनिस्टर और Manish Sisodia डेप्युटी चीफ मिनिस्टर ऑफ़ दिल्ली.

Manish Sisodia in Politics

Manish Sisodia ने पटपरगंज यहाँ से वह चुनाव के लिए खड़े हुए थे और यहाँ से वह जीते भी, २०१३ मैं जब चुनाव हुए थे तोह बीजेपी के कैंडिडेट नकुल भारद्वाज को हराया और २०१५ मैं भी यहाँ से २८००० वोटो से जीते थे Manish Sisodia.

Manish Sisodia को Aam Aadmi Party मैं बहुत सारे पद मिले है डेप्युटी चीफ मिनिस्टर है २०१५ से, लेकिन इसके साथ साथ, एजुकेशन, फाइनेंस, प्लानिंग, टूरिज्म, लैंड एंड बिल्डिंग,  वीमेन एंड चाइल्ड, आर्ट, कल्चर एंड लैंग्वेज इन् सब चीज़ो को भी देखते है.

अब एजुकेशन मैं कमाल का काम किया है Manish Sisodia ने, दिल्ली के सरकारी स्कूल को बदल के रख दिया है, अभी CAG की रिपोर्ट आयी थी और इस रिपोर्ट मैं यह था की अकेले दिल्ली सरकार ही जो है प्रॉफिट मैं चल रही है, बाकी सारी सरकारे वोह घाटे मैं है.

अब जब Arvind Kejriwal और Manish Sisodia से इसके बारे मैं पुछा जाता है, तोह Manish Sisodia कहते है की जब भी कोई सरकारी काम होता है उस मैं भ्रष्ट्राचार काफी होता है.

एक उदाहरण देते हुए Arvind Kejriwal और Manish Sisodia कहते है की अभी गुजरात के चीफ मिनिस्टर ने करोड़ो रूपये का हेलीकाप्टर ख़रीदा उसकी कोई ज़रुरत नहीं थी, हमने क्या किया हमने इन् सारे खर्चो को कम किया और साथ ही साथ जो भ्रष्ट्राचार होता था उसको हमने ख़तम कर दिया, तोह करोड़ो रूपये बचने लगे और वह करोड़ो रूपये हमने हमारी सरकार के लिए लगाए और हमारे लोगो के लिए लगाए.

मोहल्ला क्लिनिक बनाया, मोहल्ला क्लिनिक को लेकर Manish Sisodia कहते है की हमारा लक्ष्य यह है की हर ५०० मीटर पर आपको एक डॉक्टर मिले जो आपका मुफ्त मैं इलाज़ करे, तोह दिल्ली के भूगोल के हिसाब से १००० मोहल्ला क्लिनिक बस होंगे अभी फिलहाल दिल्ली मैं २०० मोहल्ला क्लिनिक है लेंकिन बहुत जल्द १००० हो जाएगा ऐसा Manish Sisodia कहते है.

डोर स्टेप डिलीवरी, इस से बहुत ज़्यादा भ्रष्ट्राचार कम हुआ, ७० से ज़्यादा जो सुविधा है आपको कोई भी सरकारी काम करवाना है, आप सीधा सरकार को फ़ोन करे सरकारी कर्मचारी खुद आपके घर आएगा और आपका काम हो जायगा तोह यह Manish Sisodi का ज़बरदस्त आईडिया था.

लेकिन मैन काम उनहोने एजुकेशन मैं किया है, २५% जो दिल्ली का बजट है वह अकेले एजुकेशन मैं लगा हुआ है, आपको जान कर हैरानी होगी की सरकारी स्कूलों मैं स्विमिंग पूल तक बनवा डाले और प्राइवेट स्कूल के बच्चे सरकारी स्कूलों मैं पढ़ रहे है.

फिर बिजली के बिल मैं भी यहाँ दिल्ली मैं २०० यूनिट तक फ्री है, तोह यह सारी चीज़े बताते हुए Manish Sisodia कहते है की जो ५ साल हमने काम किया है यह लोगो को दिख रहा है.

लेकिन बीजेपी ने बहुत सारे आरोप लगाए है Aam Aadmi Party पर की आपने जो वादे किये थे वह तोह पूरे नहीं हुए, अभी भी इलेक्ट्रिक बसेस नहीं आयी है, प्रदूषण को आप काबू नहीं कर पाए है.

Manish Sisodia कहते है की रोज़गार निर्माण या इकनोमिक का डेवलपमेंट वह व्यापारी करेंगे, तोह सराकर तोह व्यापार चालयगि नहीं, लेकिन यह जो व्यापारी है उनकी बात तोह सरकार सुन सकती है, तोह हमने व्यापारियों  की बात सुनी १२% VAT था हमने उसको ५% कर दिया क्योँ की १२% VAT कोई  नहीं देता है तोह TAX बचता नहीं है.

उद्धरण के तौर पर अगर आप दूकान पर कोई भी चीज़ खरीदने जाओगे तोह आप बिल थोड़ी लेते है, तोह मतलब आप बिल नहीं लेते तोह उसका सारा पैसा दुकानदार की जेब मैं गया आपने TAX नहीं दिया हालांकि इस मैं आपकी गलती नहीं है.

तोह ऐसा होता है दोस्तों की बहुत सारे लोग ऐसा करते है जिनकी बड़ी बड़ी दुकाने है तोह लोग जब कुछ भी उनके पास खरीदने जाएंगे तोह उनसे बिल नहीं लेते कहंगे की बिल मत दो बिल दोगे तोह TAX बनेगा और मुझे भी ज़्यादा पैसा देना पड़ेगा, तोह यहाँ पर व्यापारियों ने बोला की आप इस VAT को काम कर दो ५% हर कोई भी दे देगा, तोह VAT को ५% कर दिया तोह इस वजह से सब को फायदा हुआ और पैसा भी बचा और इसीकी वजह से बजट भी भड़ा है.

और इसी लिए CAG ने अपनी रिपोर्ट मैं बताया की भारत मैं सिर्फ दिल्ली ही ऎसी सरकार है जो प्रॉफिट मैं चल रही है.

और यह जो एजुकेशन सुधार लाये है Manish Sisodia इस पर एक पूरी किताब लिखी है Manish Sisodia ने की यह कैसे संभव हुआ, हालही मैं Manish Sisodia एक जगह पर इंटरव्यू दे रहे थे एजुकेशन सुधार पर ही तोह उन्होंने बताया की पहले तोह उन्होंने पूरी दुनिया के एजुकेशन सिस्टम को समझा इसके लिए वह Denmark, Netherlander भी गए उन्होंने देखा समझा की वहा का एजुकेशन सिस्टम कैसा है, उन्होंने वह पर देखा की वह पर सारी एजुकेशन फ्री है.

वैसे भी किसी भी समाजवादी समाज मैं एजुकेशन और हेल्थ सर्विसेज फ्री होनी चाइयेह, तोह वह पर तोह सब कुछ फ्री है, तोह Manish Sisodia ने उसी के तर्ज़ पे वहा के लोगो को बुलाया और उसी की तर्ज़ पे पूरे एजुकेशन सिस्टम को बदल डाला.

Manish Sisodia कहते है की प्राइवेट स्कूल अच्छा कर रहे है लेकिन सिर्फ ५% बच्चो के लिए, लेकिन ९५% बच्चे पीछे छूट गए है गए है, तोह Manish Sisodia सोच रहे है लोगो के बारे मैं और AAM लोगो के बारे मैं तोह देखते है आगे क्या होगा चुनाव इसी हफ्ते है बहुत ही दिलचस्प होगा यह देखन की किसकी सरकार बनती है दिल्ली मैं इस बार.

तोह आशा करता हुआ आपको यह मनीष सिसोदिया जीवनी Biography of Manish Sisodia in Hindi पसंद आयी होगी.