हेलो दोस्तों आज में आपके लिए लेकर आया हु जोआक्विन फ़ीनिक्स जीवनी - Biography of Joaquin Phoenix in Hindi, २०१९ में एक बेहतरीन मूवी आयी Joker और पूरी दुनिया में इस मूवी ने कमाल कर दिया, और Joker मूवी ने २०१९ में सब से ज़्यादा कमाई भी की.  Joker किरदार की बात करे तोह यह दुनिया का सब से बड़ा खलनायक है, अगर आपने ने Batman मूवी देखि होगी तोह उस मूवी में Joker मुख्य खलनायक है और एक मनोरोगी उसे बताया गया है.

जोआक्विन फ़ीनिक्स जीवनी - Biography of Joaquin Phoenix in Hindi | Hinglish Posts


तोह दोस्तों Joker का किरदार निभाना बहुत मुश्किल है, पिछली बार जो Oscar मिला था और जिस ने Joker का किरदार निभाया था Great Actor Heath Ledger लेकिन दुर्भाग्य से वह Oscar ले नहीं पाए क्योँकि की उनकी मृत्यु हो गयी थी.

अब Heath Ledger ने पहले ही एक ऐसे मंच को सेट किया था की लग ही नहीं रहा था की जो Heath Ledger ने अभिनय किया है The Dark Knight में वह शायद ही कोई और कर पाए, क्योँकि दोस्तों यह बात तोह सही है की जिस जिस ने वह मूवी देखि है लोगो की रूह काप उठी थी Joker के किरदार को देख कर.

लेकिन २०१९ में आती है मूवी Joker, और Joaquin Phoenix का जो अभिनय है इस मूवी में कमाल का है, अफलातून अभिनय किया है इन्होने इस मूवी में, किरदार को जी दिया इन्होने, इसी लिए इस मूवी के लिए इनको Best Actor का Oscar Award से सम्मानित किया गया.

Joaquin Phoenix इतने तीव्र अभिनेता है की यह किसी भी किरदार को जीने के लिए अपने निजी अनुभव का इश्तेमाल करते है, किरदार में पूरी तहरा से डूब जाते है.

Joaquin Phoenix Early Life 

Joaquin Phoenix का जन्म अक्टूबर २८ १९७४ को हुआ था, इनके माता पिता के कुल ५ बच्चे है यह तीसरे है, Phoenix यह शुरू में इनका आखरी नाम नहीं था, इनका असली नाम है Joaquin Rafael Bottom, बाद में इनके परिवार ने अपना उपनाम बदल कर Phoenix कर दिया था.

इनके पिता का नाम है John Lee Bottom, और इनकी माता का नाम है Arlyn, दोनों ने १९६९ में शादी कर ली थी, लेकिन इस शादी से पहले इनकी माता का एक प्रेमी था, लेकिन बाद में उन्होंने अपने प्रेमी से रिश्ता तोड़ दिया और शादी की John Lee Bottom से, और फिर जन्म हुआ Joaquin Phoenix का.

लेकिन इनका परिवार जो था और इनकी परिवार की ज़िन्दगी स्थिर नहीं थी, इनके मातापिता Hippie ज़िन्दगी गुज़ार ते थे, तोह इनके मातापिता ने एक समूह में शामिल हो गए उस समूह का नाम था Children's of God, यह समूह जीने का एक अलग ही तरीका बताता था, लेकिन जब धीरे धीरे वह समूह इनपर हावी होने लगा और इनके मातापिता पर दिक्कत आना शुरू हुई तोह उस समूह से वह निकल गए.

जब Children's of God से यह जुड़े तोह पूरा दक्षिण अमेरिका इन्होने घुमा, लेकिन जब Joaquin Phoenix पैदा हुए और जब Joaquin Phoenix ३ साल के हुए तब इनके मातापिता को लगा की इस समूह के आगे भी बहुत कुछ है.

यह जो समूह था बहार से तोह बहुत अच्छा लगता था, लेकिन इसके अंदर सब गलत काम होते थे, जैसे ड्रग्स का कारोबार होता था और भी बहुत कुछ गलत होता था, तोह एक यह वजह भी थी समूह को छोड़ने की.

तोह Joaquin Phoenix जब ३ साल के थे तोह इनका पूरा का पूरा परिवार अमेरिका आ गया, अब जब यह अमेरिका आये तोह इन्होने अपना उपनाम ही बदल दिया, Bottom से हटा के इन्होने अपना उपनाम रख दिया Phoenix. और Los Angeles में आके रहने लगे.

Career 

Los Angeles में रेह तोह रहे थे लेकिन खाने के लिए कुछ नहीं था, आर्थिक समस्या बहुत थी, Joaquin Phoenix बताते है की हम तोह कार में सोते थे हमारे पास रहने के लिए घर भी नहीं था, लेकिन किसी भी तहरा से इन्होने एक अप्पार्टमेन्ट लिया और पूरा परिवार वहा रहने लगा, और फिर इनके मातापिता दोनों ने ही काम करना शुरू कर दिया.

इनकी माता जो थी वह NBC के लिए काम करना शुरू कर दिया, अब जब NBC के लिए येह काम कर रही थी तोह एक एजेंट इन्होने पकड़ा जिससे इनके बच्चो को काम मिले, क्योँ क्योँकि इनके बच्चे बहुत ज़्यादा प्रतिभावान थे, जैसे कोई गायक था, कोई अभिनेता था, और कोई चारा भी नहीं था क्योँ की पैसा नहीं है पैसो की ज़रुरत है, तोह परिवार के हर सदस्य को काम करना था.

तोह वित्तीय सहायता के लिए इनके पांचो बच्चो ने काम करना शुरू कर दिया बहुत ही छोटी सी उम्र में, तोह Joaquin Phoenix जो थे इन्होने अभिनय करना शुरू किया और इनके भाई ने भी अभिनय करना शुरू किया और इनके भाई तोह Joaquin Phoenix से भी अच्छे अभिनेता थे बहुत सारी मूवीज में भी इन्होने काम किया था.

दोनों भाइयोँ ने टेलेविज़न में एक साथ ही प्रथम प्रवेश किया, यह एक टेलेविज़न सीरीज थी जिसका नाम था Seven Brides for Seven Brothers, येह १९८२ में आयी थी, और उस वक़्त Joaquin Phoenix की उम्र थी सिर्फ ८ साल.

अब इसके बाद इन्हे शोज मिलते रहे, और मूवीज भी मिलने लगी क्योँ की इनका अभिनय अच्छा था, और जितने भी शोज या मूवीज इन्होने की येह बहुत ज़्यादा सफल रही थी.

तोह शुरू का करियर इनका बहुत अच्छा था लेकिन बिच में एक गिरावट ज़रूर आयी थी, Joaquin Phoenix ने अपने इंटरव्यू में कहा था की, में समृद्ध तोह बहुत था लेकिन मुझे शान्ति नहीं मिल रही थी में अंदर ही अंदर पागल होता जा रहा था यह सब हुआ था एक मूवी की वजह से.

वोह मूवी थी Johnny Cash पर, Johnny Cash एक गायक संगीतकार थे अमेरिका के तोह उनकी ज़िन्दगी पर यह मूवी आधारित थी, अब Johnny Cash अपने आप में बहुत बड़े इंसान थे, लेकिन शराब पीते थे, ड्रग्स लेते थे, तोह Joaquin Phoenix ने भी किरदार को जीने के लिए शराब और ड्रग्स लेना शुरू कर दिया और इसकी वजह से Joaquin Phoenix डिप्रेशन में चले गए, और बोला जाता है की २००५ में यह Rehab में भी गए थे.

१९८९ में इनकी मूवी आयी थी Parenthood, और यह उस वक़्त सब से ज़्यादा सफल मूवी इनकी ज़िन्दगी की साबित हुई, और इसके लिए इनको नामांकन मिला Best Leading Young Actor का.

१९९३ में इन्होने छोटा सा ब्रेक लिया, ब्रेक इन्होने इस लिए लिया क्योँ की इनके बड़े भाई River की मौत हो जाती है, इनके भाई इनसे भी अच्छे अभिनेता थे और Indiana Jones में भी काम किया था, Overdose से इनके भाई की मौत हो गयी थी.

Joaquin Phoenix को जैसे ही यह पता चला सिर्फ १९ साल के थे उस वक़्त, तोह जैसे ही पता चला फ़ौरन ९११ को कॉल किया, ४ मिनट तक बात हुई और इस कॉल की रिकॉर्डिंग भी की गयी थी, Joaquin Phoenix पूरी कॉल में रो रहे है और अपने भाई को उन्होंने सामने मरते हुए देखा, और इस वजह से इन्होने छोटा सा ब्रेक ले लिया.

१९९५ में दुबारा वापस आये और To Die For यह इन्होने मूवी की, येह मूवी थोड़ी डिस्टर्बिंग थी और अभी तक की आप अगर इनकी मूवी या इनके किरदार देखेंगे तोह बहुत ही डिस्टर्बिंग वाली मूवी और किरदार रहे है इनके, और यह जब से इनकी भाई की मौत हुई है तब से यह ऐसे मूवी करने लगे है.

ज़्यादा तर किरदार १९९५ से अगर आप देखंगे तोह ऐसे किरदार है की बहुत ही डिप्रेस है किरदार जो है अपनी लाइफ से झुज रहा है और बहुत ही डिस्टर्बिंग लगता है देखने में.

१९९५ से २००० तक इनकी जो भी मूवीज आयी वह इतनी ज़्यादा सफल नहीं रही, लेकिन Joaquin Phoenix के अभिनय की सरहाना हर जगह हुई, लेकिन इनको सफलता मिली २००० में ही Gladiator मूवी से

Breakthrough in Hollywood 

Gladiator में Joaquin Phoenix ने खलनायक का अभिनय किया था "Emperor Commodus" बने थे, येह मूवी कमाल की थी और बहुत ज़्यादा सफल रही ५ Oscar नामांकन मिले, और इस में Best Picture का अवार्ड मिला और Best Actor का अवार्ड Russell Crowe को मिला था, और Best Supporting Actor का नामांकन Joaquin Phoenix को मिला था.

देखिए Academy Awards में नामांकन ही मिलना बहुत बड़ी बात होती है, Oscar का अपना खुद का इतिहास रहा है.

इसके बाद Buffalo Soldier आयी यह ब्लैक कॉमेडी थी, इसके बाद M.Night Shyamalans के साथ Science मूवी में काम किया येह एक thriller मूवी थी.

२००३ में एक एनिमेटेड मूवी Brother Bear में अपनी आवाज़ दी, इस मूवी ने अच्छा कारोबार किया, सफल भी रही लेकिन Joaquin Phoenix को शान्ति नहीं मिल रही थी, २००४ में Hotel Rwanad आयी यह जबरदस्त सफल रही बहुत सारे नामांकन भी मिले इसे.

लेकिन Johnny Cash पर जो इन्होने मूवी की जैसे आप अभी देख रहे है जो Joker मूवी की और इनका करियर बुलंदिओं पर चला गया, वैसे ही २००६ में Johnny Cash के वजह से इनका करियर आसमान की बुलंदियों पर चला गया था, बढ़िया अभिनय किया था इन्होने इस मूवी में.

Johnny Cash के इस किरदार के लिए बहुत ज़्यादा मेहनत की थी, जो जो Johnny Cash ने अपनी ज़िन्दगी मैं किया था वह सब उन्होंने भी किया सिर्फ किरदार को जीने के लिए.

Johnny Cash का किरदार Joaquin Phoenix के साथ बहुत वक़्त तक साथ रहा, अब इस मूवी से इनको सफलता तोह बहुत मिली लेकिन इतने ज़्यादा परेशान हो गए की ड्रग्स और शराब इनसे छूट नहीं रहे थी और इस वजह से इन्हे Rehab जाना पड़ा.

एक और बात में आपको बता दू की Joaquin Phoenix को इंटरव्यू देना पसंद नहीं है, इन्हे शोर शराबा पसंद नहीं है, अकेला रहना पसंद करते है और Oscar इन्हे सिर्फ इसी लिए नहीं मिलते थे क्योँ की इन्होने Oscar को भर भर कर गाली दी है. २०१२ में इन्होने Oscar के लिए कहा था की Oscar एक ऐसी गाजर है जो में कभी खाना पसंद नहीं करूँगा. लेकिन Joker में जो इन्होने अभिनय किया तोह उसके लिए तोह Oscar इनको मिलना ही था.

२०१२ में The Master आयी इस में भी गज़ब का अभिनय इनका रहा है, इस मूवी मैं Joaquin Phoenix World War 2 के Veteran का किरदार निभा रहे थे जो पूरा शराबी है और सेक्स का जुनून उस पर हर वक़्त छाया रहता है. और इस मूवी के लिए Joaquin Phoenix को तीसरी बार Academy Award के लिए नामांकन मिला.

२०१८  में फिर इनकी मूवी आयी Mary Magdalene इस मूवी में इन्होने Jesus का किरदार निभाया था, यह भी एक कमाल की मूवी थी.

और फिर हम देखते है की २०१९ मैं Tod Phillips की Joker आयी, और Joker ने सारे रिकार्ड्स तोड़ दिए, Joaquin Phoenix का अभिनय इस मूवी में गज़ब का रहा ऐसा अभिनय आपको आसानी से देखने को नहीं मिलता, Joker में जब भी Joaquin Phoenix दुखी होते है वह हसने लगते थे ऐसा पागल भरा किरदार किया था.

पूरी दुनिया में Joker और Joaquin Phoenix की प्रसंसा हो रही है.

तोह दोस्तों यह थी जोआक्विन फ़ीनिक्स जीवनी - Biography of Joaquin Phoenix in Hindi, आशा करता हु आपको यह जीवनी पसंद आयी होगी.